अगर आप दोबारा वजन नहीं बढ़ाना चाहते हैं तो बरतें सावधानी

अगर आप दोबारा वजन नहीं बढ़ाना चाहते हैं तो बरतें सावधानी

बहुत से लोग बड़ी मेहनत से अपना वजन कम करते हैं; लेकिन उसके बाद, यदि आप व्यायाम और उचित आहार के बीच टूट जाते हैं, तो आपका वजन फिर से बढ़ जाएगा।

वजन कम

नई दिल्ली, 17 जुलाई : अतिरिक्त वजन कम करना (वजन घटना) यह एक बड़ी चुनौती है। वजन पर नियंत्रण सेहत के लिए जरूरी है। इसलिए सभी को अपना वजन नियंत्रण में रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए (व्यायाम) और उचित आहार (आहार) लिया जाना चाहिए। बहुत से लोग बड़ी मेहनत से अपना वजन कम करते हैं; लेकिन उसके बाद, यदि आप व्यायाम और उचित आहार के बीच टूट जाते हैं, तो आपका वजन फिर से बढ़ जाएगा। भार बढ़ना) प्रकट होता है। इससे बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। नहीं तो वजन कम करने के लिए की गई सारी मेहनत बेकार हो सकती है।

वजन कम करने के लिए कई लोग तरह-तरह की डाइट अपनाते हैं। कुछ लोग वजन कम करने के लिए अपनी डाइट को कम कर देते हैं। नाश्ता एक बहुत ही महत्वपूर्ण भोजन है – यह आपका दिन बना या बिगाड़ सकता है। सुबह का नाश्ता) बेशक नाश्ते से परहेज किया जाता है; लेकिन यह आदत खतरनाक हो सकती है। अगर आप नाश्ता नहीं करते हैं तो भी आपका वजन बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप अपने नाश्ते में फाइबर को शामिल करेंगे तो आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और आप हानिकारक खाद्य पदार्थ नहीं खाएंगे।

 

वजन कम करने के लिए जिम में लोग (जिम जाते समय भारोत्तोलन व्यायाम) भारोत्तोलन मुख्य रूप से किया जाता है। क्योंकि ये एक्सरसाइज वजन घटाने के लिए उपयोगी होती हैं। ये व्यायाम शरीर के चयापचय में मदद करते हैं (उपापचय) दर बढ़ जाती है। इससे बड़ी मात्रा में वसा जल जाती है; हालांकि वजन कम करने के बाद इस एक्सरसाइज को बंद कर दिया जाता है। तो फिर से शरीर का मेटाबॉलिक रेट कम हो जाता है और चर्बी जमा होने लगती है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि वजन कम करने के बाद भी हफ्ते में कम से कम 3 से 4 दिन वेटलिफ्टिंग एक्सरसाइज करें।

खोया हुआ वजन वापस पाने का एक और महत्वपूर्ण कारण है पुरानी बुरी आदतें (बुरी आदतें) फिर से शुरू करने के लिए। मीठा खाना, जंक फूड खाना (जंक फूड), मद्यपान (दारू पि रहा हूँ) या धूम्रपान (धूम्रपान) करने जैसी आदतें शामिल हैं। इन आदतों को फिर से शुरू करने से वजन फिर से बढ़ने लगता है। अगर आप वजन नहीं बढ़ाना चाहते हैं तो मिठाई, जंक फूड, शराब के सेवन से बचें, धूम्रपान न करें।

 

खाने की खराब आदतों के अलावा, अपर्याप्त नींद (नींद) वजन बढ़ने के पीछे यह भी एक अहम कारण है। पर्याप्त नींद के बिना शरीर थक जाता है और चयापचय दर कम हो जाती है। तो आपका शरीर मोटा(मोटी) कोई जलन और वजन नहीं बढ़ता है।

आपके दोस्तों और परिवार की आदतों का असर भी वजन बढ़ने का एक कारण हो सकता है। अक्सर हम उनकी आदतों की वजह से अपने खान-पान में बदलाव कर लेते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके घर में सभी को मिठाई खाने की आदत है, तो आपको भी मिठाई खाने की आदत है। अगर आप ऐसी आदतों से नहीं बचते हैं तो आपको पता ही नहीं चलेगा कि आपका वजन कब बढ़ गया है। इसलिए अगर आप दोबारा वजन नहीं बढ़ाना चाहते हैं तो इन आदतों से बचें और अपने वजन को नियंत्रण में रखें।

 

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