अग्न्याशय के अच्छे स्वास्थ्य के लिए यह आहार लें; अम्लता कम करें

अग्न्याशय के अच्छे स्वास्थ्य के लिए यह आहार लें; अम्लता कम करें

अग्न्याशय हार्मोन और एंजाइम के उत्पादन में मदद करता है जो अग्न्याशय के पाचन में मदद करता है। यह शरीर में रक्त शर्करा के उत्पादन की प्रक्रिया को भी नियंत्रित करता है।

नई दिल्ली, 20 जुलाई: अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अग्न्याशय का कार्य महत्वपूर्ण है। पाचन तंत्र के (पाचन तंत्र) महत्वपूर्ण और छोटी संख्याओं का पहला भाग अग्न्याशय है (अग्न्याशय). पेट में छोटी आंत के सामने अग्न्याशय होता है। अग्न्याशय को भोजन पचाने में मदद करने वाले हार्मोन (हार्मोन) और एंजाइम (एंजाइम) उत्पाद में मदद करता है। यह शरीर में रक्त शर्करा के उत्पादन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। अग्न्याशय वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट को कम करने के लिए शरीर में पाचन एंजाइमों का उत्पादन करने का काम करता है। अगर शरीर में कार्बोहाइड्रेट की कमी नहीं होती है, तो तेजी से वजन बढ़ना और थकान की समस्या हो सकती है।

आहार कैसे करें –

पत्ता गोभी, ब्रोकली, मूली, पालक और टमाटर जैसी सब्जियां खाने से अग्न्याशय को लाभ होता है। लहसुन अग्न्याशय के लिए भी अच्छा माना जाता है। इसमें विरोधी भड़काऊ शामिल हैं (सूजनरोधी) अंक हैं। जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

घर का बना घी, एवोकाडो, नारियल तेल और जैतून का तेल खाने से भी अग्न्याशय को लाभ होता है।

खीरा, तरबूज, स्ट्रॉबेरी, कीवी जैसे फल खाने से अग्न्याशय को मदद मिलती है। एसिडिटी से पीड़ित लोगों को चाय और कॉफी से बचना चाहिए और हर्बल चाय या कैफीन मुक्त पेय पीना चाहिए। कैफीन ऐसे पदार्थ पैदा करता है जो अग्न्याशय में अम्लता का कारण बनते हैं।

जंक फूड खाने से अग्न्याशय में पाचन एंजाइमों का उत्पादन करने के लिए अधिक ऊर्जा होती है। इससे एसिडिटी और पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए रोजाना जंक फूड नहीं खाना चाहिए।

निर्जलीकरण अग्न्याशय की सूजन का कारण बनता है। इसीलिए अग्न्याशय की कोशिकाओं को लगातार हाइड्रेटेड रहने की आवश्यकता होती है। इसलिए दिन भर में 8 से 10 गिलास पानी पिएं।

देर रात भोजन करने से अग्न्याशय की प्रक्रिया पर दबाव पड़ता है। इसके अलावा, देर से खाने से वजन बढ़ सकता है। इसलिए सही समय पर सही डिनर करें। अग्न्याशय को बेहतर ढंग से काम करने के लिए, भरपूर आराम करें और यदि संभव हो तो छोड़ें या उपवास करें।

 

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