अधिक उम्र में यह आहार होना चाहिए, बच्चे का वजन तेजी से बढ़ेगा

अधिक उम्र में यह आहार होना चाहिए, बच्चे का वजन तेजी से बढ़ेगा

पोषक तत्वों की कमी उनके विकास को प्रभावित करती है और तनाव माता-पिता को भी प्रभावित करता है।

अधिक उम्र में यह आहार होना चाहिए

नई दिल्ली, 17 जुलाई: छोटे बच्चों में उनके विकास के दिनों में (बाल विकास) अपने आहार के माध्यम से उचित पोषण प्राप्त करना जटिल नहीं है। हालांकि, जब खाने-पीने की बात आती है, तो अक्सर बच्चों की नाक बह जाती है। तो उन्हें जिन पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है (स्वस्थ आहार) ये पेट में नहीं जाते। पोषक तत्वों की कमी उनके विकास को प्रभावित करती है (वृद्धि पर प्रभाव) होता है और उसका तनाव (तनाव) माता-पिता भी आते हैं। शिशुओं को भी जलन होती है, अच्छी नींद नहीं आती है, बच्चे को हर महीने अपेक्षित विकास दिखाई नहीं देता है। ऐसे में सवाल उठता है कि बच्चों को पौष्टिक आहार कैसे दिया जाए। बच्चों को जैसे-जैसे बड़े होते हैं, उन्हें कुछ स्वस्थ आहार देने की आवश्यकता होती है। डॉक्टरों के मुताबिक बच्चों को विटामिन, मिनरल, फैट और प्रोटीन से भरपूर संतुलित आहार देने की जरूरत है। इससे उनके शरीर का समुचित विकास हो पाता है। बच्चों के आहार में घी, मक्खन, दूध, केला, शकरकंद, साग शामिल करना चाहिए। आइए जानें कि बच्चों के आहार में इन खाद्य पदार्थों का क्या महत्व है।

साग

डॉक्टरों के मुताबिक हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। साथ ही हरी सब्जियां खाने से पाचन क्रिया बेहतर होती है। मटर, पालक, पत्ता गोभी, ब्रोकली हमेशा बच्चों के आहार में होते हैं

ऐसा भोजन होना चाहिए। इसलिए बच्चों को खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ जरूरी सामग्री भी मिल जाती है।

बनाना शेक

केला कैलोरी का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत है। बच्चों के विकास में केला महत्वपूर्ण है। यदि बच्चे का वजन कम है, तो केले और दूध को मिलाकर एक मिल्कशेक बनाया जा सकता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि बच्चे को केला खिलाया जाए। जिससे बच्चे को दूध पिलाने में आसानी होती है।

मक्खन या घी

घी या मक्खन में वसा की अच्छी मात्रा होती है। बच्चों के आहार में वसा की मात्रा अधिक होनी चाहिए। बच्चे को वराना-भात या चपाती भरते समय घी या मक्खन देना चाहिए।

दल

दालें प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत हैं। बच्चों के विकास में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होनी चाहिए। अगर बच्चे का वजन कम है और उसका विकास ठीक से नहीं हो रहा है तो अलग-अलग सब्जियों से दाल का पानी बनाकर बच्चे को पिलाएं।

मलाईदार दूध

दूध प्रोटीन और कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत है। जैसे-जैसे बच्चा बढ़ता है, उसे भी अपने पेट में अच्छी मात्रा में कैल्शियम प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। अगर बच्चे को दूध पसंद नहीं है तो आप उसमें चॉकलेट पाउडर या अपनी पसंद का कोई भी पाउडर डालकर बच्चे को दे सकती हैं या अलग-अलग फलों का इस्तेमाल करके दूध पिलाकर दे सकती हैं।

अंडे और आलू

अंडे और आलू बच्चों को उच्च स्तर के कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और जिंक प्रदान करते हैं। तो बच्चे का वजन अच्छे से बढ़ता है। अगर बच्चा कमजोर है तो आप उसे रोजाना उबले अंडे या आलू दे सकती हैं।

 

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