अपने पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए इन पांच खाद्य पदार्थों का सेवन करें

अपने पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए इन पांच खाद्य पदार्थों का सेवन करें

स्वस्थ आंत का संबंध उचित पाचन से है। जब आपका आंत स्वस्थ होता है तो वजन कम करने की प्रवृत्ति बहुत तेज होती है। पोषक तत्वों को अवशोषित करने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए एक स्वस्थ आंतों का माइक्रोबायोम आवश्यक है। (पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए करें इन पांच खाद्य पदार्थों का सेवन)

अपने पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए इन पांच खाद्य पदार्थों का सेवन करें

अपने पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए इन पांच खाद्य पदार्थों का सेवन करें

मुंबई : सभी शारीरिक समस्याओं की जड़ पेट है। अगर आपका पेट ठीक है तो आप पूरी तरह से ठीक हो जाएंगे। लोग अपने पेट की ठीक से देखभाल नहीं कर पाते हैं, जिससे कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। उनमें से अधिकांश को पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं और कई लोगों को यह समस्या होती है। इसके लिए लोग तरह-तरह की दवाएं लेते रहते हैं, लेकिन इसके बावजूद उनके पाचन की समस्या दूर नहीं होती है। (पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए करें इन पांच खाद्य पदार्थों का सेवन)

स्वस्थ आंत का संबंध उचित पाचन से है। जब आपका आंत स्वस्थ होता है तो वजन कम करने की प्रवृत्ति बहुत तेज होती है। पोषक तत्वों को अवशोषित करने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए एक स्वस्थ आंतों का माइक्रोबायोम आवश्यक है। अगर आपका आंत स्वस्थ है, तो आपको सूजन, मधुमेह, मोटापा, कम ऊर्जा और मुँहासे जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। एक स्वस्थ आंत के लिए, अच्छे बैक्टीरिया को विकसित करने के लिए किण्वित खाद्य पदार्थ और प्रोबायोटिक्स का सेवन करना चाहिए।

दही

दही एक प्रोबायोटिक आहार है जिसमें आंत के अनुकूल बैक्टीरिया होते हैं। यह आंत में अच्छे बैक्टीरिया की संख्या को बढ़ाने में मदद करता है और पाचन में सुधार करने में मदद करता है। यह खराब बैक्टीरिया को दूर करने के लिए बहुत अच्छा है।

आम

आम एक उच्च फाइबर वाला भोजन है जो आपके पेट के लिए बहुत अच्छा होता है। यह आपके आंत में अच्छे बैक्टीरिया को जीवित रखता है। आपके पेट के स्वास्थ्य में सुधार के अलावा, यह शरीर की चर्बी को कम करता है और रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है।

नारियल का तेल

नारियल के तेल में अच्छे गुण होते हैं जो आंतों के अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। इसमें एक एंटीवायरल, जीवाणुरोधी पदार्थ होता है जो आपके आंत में खराब बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है। फैटी एसिड आपके पेट में अम्लता के स्तर को बहाल करते हुए बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करते हैं।

लहसुन

लहसुन में जीवाणुरोधी और एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को कम करने में मदद करते हैं। यह आपकी आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया बनाने और विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए अच्छा है।

चॉकलेट

चॉकलेट में पॉलीफेनोल होता है, एक कार्बनिक रसायन जो आंतों के बैक्टीरिया के विकास और कार्य को बढ़ावा देता है। (पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए करें इन पांच खाद्य पदार्थों का सेवन)

 

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