इन बुरी आदतों को तुरंत छोड़ दें; हड्डियां कमजोर होंगी और जल्दी टूटेंगी

इन बुरी आदतों को तुरंत छोड़ दें; हड्डियां कमजोर होंगी और जल्दी टूटेंगी

हड्डी कमजोर तुरंत ध्यान देने योग्य नहीं हैं। लेकिन, इसका हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ता है। हड्डियों को मजबूत रखने के लिए अपनी बुरी आदतों को छोड़ दें।

दिल्ली 9 जून : स्वस्थ शरीर के लिए हड्डियां भी मजबूत होती हैं (मज़बूत हड्डियां) होना है। कमजोर हड्डियां (हड्डी कमजोर) इससे कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। दैनिक गतिविधियों में कठिनाइयाँ। रूमेटाइड गठिया (गठिया) बढ़ती उम्र या आनुवंशिकता के कारण परेशानी हो सकती है। आजकल बदली हुई जीवनशैली, भागदौड़ भरी जिंदगी, खान-पान और सेहत पर ध्यान न देने की वजह से हड्डियों को नुकसान होता है। आजकल हर किसी की जिंदगी तेज रफ्तार से दौड़ रही है। इसलिए लोग समय पर और ठीक से खाना नहीं खाते हैं। वह शरीर का पोषण करता है (शरीर को पोषण)नहीं मिलता और आपकी हड्डियाँ कमजोर हो जाती हैं। हड्डियों के कमजोर होने के कारण फ्रैक्चर (भंग) बनने का डर भी बढ़ गया है। थोड़ा सा गिरने या हड्डी में कमजोरी आने पर फ्रैक्चर का डर भी बढ़ जाता है। इसलिए आपके जीवन में कुछ बुरी आदतें (खराब habits) हटाने से ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। आइए जानें ये आदतें।

इन बुरी आदतों को तुरंत छोड़ दें

धूम्रपान

धूम्रपान करने वालों में हड्डियों का घनत्व कम होता है (कम अस्थि घनत्व) कर दिया है। जिससे हड्डी रोग होता है। धूम्रपान मुक्त कणों को बढ़ाता है। यह हड्डी को कमजोर करने वाले हार्मोन को रिलीज करना शुरू कर देता है।

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आंदोलन की कमी

जो लोग दिन भर बैठे रहते हैं वे कोई हलचल नहीं करते हैं। उन्हें हड्डियों की समस्या होने की संभावना अधिक होती है। दरअसल, अपनी मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आपको वर्कआउट करने की जरूरत होती है। इसलिए घर पर रहने वाले लोगों को मॉर्निंग, इवनिंग वॉकिंग, वॉकिंग, एक्सरसाइज, योगा करना चाहिए। इससे हड्डियां मजबूत रहेंगी।

अतिरिक्त नमक

अगर खाने में नमक की मात्रा ज्यादा है, अगर आप दिन भर में ज्यादा नमक खाते हैं तो इससे भी हड्डियों को खतरा हो सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार नमक में सोडियम होता है। जैसे-जैसे अधिक सोडियम शरीर में प्रवेश करता है, हड्डियों का घनत्व कम होता जाता है। आपके आहार में एक दिन में केवल 150 मिलीग्राम नमक शामिल होना चाहिए।

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धूप में बाहर जाने से बचें

दिन भर घर में रहने से हड्डियों की मजबूती कम हो जाती है। धूप में बाहर जाने से आपको विटामिन डी मिलता है। विटामिन डी शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाता है। इसलिए सुबह घर से बाहर निकलें। सुबह की गर्मी में शरीर को विटामिन डी मिलता है। आप विटामिन डी सप्लीमेंट भी ले सकते हैं।

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हड्डियों के लिए कैल्शियम

कैल्शियम हड्डियों को मजबूत रखता है। वहीं दूसरी ओर कैल्शियम की कमी से हड्डियां पतली और कमजोर हो जाती हैं। दूध और दही जैसे खाद्य पदार्थ कैल्शियम प्रदान करते हैं, इसलिए उन्हें पसंद न होने पर भी खाएं। इसके अलावा कैल्शियम सप्लीमेंट लें।

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