इन सूखे मेवों में कैंसर रोधी गुण होते हैं; अनगिनत फायदे हैं

इन सूखे मेवों में कैंसर रोधी गुण होते हैं; अनगिनत फायदे हैं

अखरोट पुरुषों में शुक्राणु की कमी की समस्या को दूर करने में मदद करता है। रोजाना अखरोट खाने से मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

अखरोट के फायदे

नवी दिल्ली,26 जून : आज की भाग-दौड़ भरी दुनिया में, घर पर, काम पर और परिवार में अपने खान-पान का ध्यान रखना मुश्किल है। हर कोई काम से समय निकालकर व्यायाम करने या टहलने जाने में सक्षम नहीं होता है। इसलिए कम से कम स्वस्थ भोजन को अपने आहार में शामिल करें (स्वस्थ भोजन) डॉक्टर शामिल करने की सलाह देते हैं।

स्वस्थ रहने का पहला नियम है कि आप क्या खाते-पीते हैं, इस पर ध्यान दें। इसके लिए फलों और सब्जियों के अलावा ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें (सूखे फल) इन्हें आहार में शामिल करना चाहिए। अखरोट (अखरोट) हड्डियों के लिए अच्छे होते हैं। तो हड्डियाँ हवा के अनुसार कमजोर हो जाती हैं (अस्थि की सघनता) अगर आप परेशान नहीं होना चाहते हैं तो अखरोट खाएं। अखरोट का स्वाद अच्छा होता है और यह कई विटामिनों का खजाना होता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन ई, आयरन, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम और जिंक होता है।

अखरोट खाने से नींद अच्छी आती है। साथ ही यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। इसलिए आपको नियमित रूप से कुछ अखरोट खाने चाहिए। अखरोट को कच्चा खाना फायदेमंद होता है। लेकिन, बदलाव के तौर पर अखरोट को अलग-अलग तरह से खाया जाता है।

अखरोट का सलाद अखरोट खाने का यह एक आसान और शानदार तरीका है। आपको थोड़ी भूख लग सकती है। फिर आप अखरोट का सलाद बना सकते हैं। अखरोट के सलाद के लिए आप पनीर, चुकंदर, दाल और अपनी पसंद की अन्य सब्जियां भी मिला सकते हैं।

चटनी या जाम

अखरोट की चटनी, जैम, स्प्रेडर या डिप भी बना सकते हैं. तो आप अखरोट को और भी कई तरह के व्यंजनों के साथ परोस सकते हैं. चटनी बनाते समय इसमें अखरोट डालें। अखरोट, लहसुन, अदरक, नींबू का रस, तेल, नमक और काली मिर्च को मिलाकर आप घर पर ही अखरोट की चटनी बना सकते हैं।

स्टफिंग में डालें

अगर आप सिर्फ अखरोट नहीं खा सकते हैं, तो आप स्टफिंग भी बना सकते हैं। इसके लिए अखरोट या पाउडर बना लें। परांठे, सैंडविच में स्टफिंग के रूप में प्रयोग करें। इससे आपको स्वादिष्ट और स्वस्थ आहार मिलेगा।

स्मूदी बनवा

अखरोट से स्मूदी बनाई जा सकती है. दूध या दही में अखरोट मिलाएं, स्वादानुसार शहद या अपनी पसंद का कोई भी फल मिलाकर स्वादिष्ट स्मूदी बनाएं।

दलिया में

बहुत से लोग दलिया को नाश्ते के रूप में लेते हैं। दलिया बनाने के लिए आप अखरोट भी मिला सकते हैं। अखरोट ओट्स का स्वाद बढ़ा देगा। इसमें जायफल, दालचीनी और ब्राउन शुगर हो सकती है।

अखरोट के फायदे

अखरोट दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अखरोट याददाश्त बढ़ाता है। अखरोट दिल के लिए भी फायदेमंद होता है। यह आपके दिल को स्वस्थ रखता है और आपके दिल से संबंधित बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। तो इससे हमारे दिल को बहुत फायदा होता है। अखरोट पुरुषों में शुक्राणु की कमी जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। रोजाना अखरोट खाने से मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में, अखरोट को कैंसर विरोधी भोजन माना जाता है।

 

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