ओट्स और कॉर्न फ्लेक्स में वास्तव में क्या अंतर है? सबसे अच्छा नाश्ता क्या है?

ओट्स और कॉर्न फ्लेक्स में वास्तव में क्या अंतर है? सबसे अच्छा नाश्ता क्या है?

ओट्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। हालांकि ओट्स मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा है, अगर आपको पेट की समस्या है, तो आपको वास्तव में क्या खाना चाहिए?

ओट्स और कॉर्न फ्लेक्स में वास्तव में क्या अंतर है

नई दिल्ली, 17 जुलाई: आजकल पति-पत्नी दोनों काम कर रहे हैं. तो हर घर में सुबह ऑफिस जाने की होड़ (सुबह की भीड़) है। जल्दी उठें और स्वस्थ नाश्ता करें (स्वस्थ नाश्ता) तैयारी का समय नहीं है। इसलिए ओट्स और कॉर्नफ्लेक्स को जल्दी नाश्ते के रूप में देखा जाता है। जो लोग डाइटिंग कर रहे हैं उनके पास ओट्स और कॉर्नफ्लेक्स भी हैं (ओट्स और कॉर्न फ्लेक्स) खा। लेकिन वास्तव में क्या अंतर है? और कौन सा खाना स्वस्थ है? इसकी जानकारी होनी चाहिए।

ओट्सका पोषण मूल्य

ओट्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसमें बीटा ग्लूकेन होता है। जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। 100 ग्राम ओट्स में 10.8 ग्राम फैट, 26.4 ग्राम प्रोटीन, 16.5 ग्राम फाइबर, 103 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 8% कैल्शियम और 607 कैलोरी होती है।

 

ओट्स खाने के फायदे

ओट्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। जिससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। यह कब्ज की समस्या को भी कम करता है। अगर आप नाश्ते में ओट्स खाते हैं तो आपको ज्यादा देर तक भूख नहीं लगेगी। पेट भर रहता है। यह वजन घटाने में भी मदद करता है। ओट्स को ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड माना जाता है। तो ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है और दिल की सेहत अच्छी रहती है। नियमित रूप से खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

 

मकई के गुच्छे का पोषण मूल्य

मक्के से बने कॉर्न फ्लेक्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। 100 ग्राम कॉर्न फ्लेक्स में 0.4 ग्राम फैट, 84 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 7.5 ग्राम प्रोटीन, 1.2 ग्राम फाइबर, 2% कैल्शियम और 378 कैलोरी होती है।

कॉर्न फ्लेक्स खाने के फायदे

कॉर्न फ्लेक्स दिल के लिए अच्छा माना जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसमें फैटी एसिड बहुत कम होता है। दूध और कॉर्न फ्लेक्स को मिलाने से अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिलता है। साथ ही शहद और बादाम इसमें पोषक तत्व मिलाते हैं। फेफड़ों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

वजन घटाने के लिए कॉर्न फ्लेक्स एक अच्छा भोजन माना जाता है नाश्ते में कॉर्न फ्लेक्स खाने से भूख ज्यादा नहीं लगती और कैलोरी भी कम नहीं होती। इसलिए तेजी से वजन घटा रहे हैं।

कॉर्न फ्लेक्स और ओट्स

कॉर्न फ्लेक्स और ओट्स दोनों ही सेहतमंद होते हैं। जो लोग बहुत अधिक शारीरिक गतिविधि करते हैं, यानी जो व्यायाम करते हैं या बहुत अधिक कसरत करते हैं उनके लिए कॉर्न फ्लेक्स अधिक फायदेमंद होते हैं। हालांकि, मधुमेह रोगियों के लिए ओट्स खाना अच्छा माना जाता है। जिन लोगों को पेट की समस्या है उन्हें ओट्स खाते समय सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इससे पेट खराब हो सकता है।

 

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