कैल्शियम बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ : Foods that Increase Calcium

कैल्शियम बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ | Foods that Increase Calcium

कैल्शियम सप्लीमेंट हमारी हड्डियों, मांसपेशियों और दांतों की मजबूती के लिए कैल्शियम हमारे लिए बहुत जरूरी है। इसके लिए शरीर में कुछ एंजाइम और हार्मोन होते हैं, कैल्शियम उनके विकास के लिए बहुत जरूरी है।

कैल्शियम (Calcium) के बिना हड्डियों और शरीर का विकास असंभव है और इसकी कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए Calcium की आपूर्ति जरूरी है।

इस लेख में हम Calcium बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों के बारे में जानने जा रहे हैं, तो चलिए शुरू करते हैं।

कैल्शियम
कैल्शियम

शीर्ष 10 कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ | Top 10 Calcium-Rich Foods

1. दूध | Milk

दूध Calcium का सबसे अच्छा स्रोत है, इसलिए हमें हर दिन नियमित रूप से दूध का सेवन करने की सलाह दी जाती है। एक गिलास दूध में 300 ग्राम Calcium होता है। यदि आप दूध से परहेज करते हैं, तो आपको आश्चर्य हो सकता है कि आप कितना Calcium खो रहे हैं।

दांतों का टूटना या टूटना, हमारी हड्डियों का कमजोर होना Calcium की कमी के कारण होता है। साथ ही अगर आप पनीर, दही जैसे दूध से बने उत्पादों का सेवन करते हैं तो आपको Calcium की कमी महसूस नहीं होगी और आप अन्य बीमारियों से भी बचे रहेंगे। (कैल्शियम बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ)

2. पनीर (चीज) | Thing

पनीर Calcium से भरपूर होता है, इसलिए इसका रोजाना सेवन करें, लेकिन अगर आप इसका सेवन सही मात्रा में नहीं करेंगे तो इससे वजन और चर्बी बढ़ने लगेगी। सभी प्रकार के पनीर में Calcium होता है, इसलिए हम अपनी इच्छानुसार कोई भी पनीर खा सकते हैं।

3. रागी |Dancing

रागी कैल्शियम से भरपूर होता है और यह हमारी हड्डियों को कमजोर होने से बचाता है।

4. सोयाबीन | Soybean

सोयाबीन में दूध की तरह Calcium होता है, इसलिए इसका सेवन दूध के विकल्प के रूप में किया जाता है, यानी जो लोग दूध नहीं पीते हैं वे सोयाबीन का सेवन करते हैं।

5. संतरा और आंवला | Orange and Amla

संतरा और आंवला Calcium से भरपूर होते हैं और इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

6. ब्रोकोली | Broccoli

यह एक ऐसी पत्तेदार सब्जी है जिसका सेवन बचपन से लेकर बड़े होने तक किया जाता है, यह Calcium से भरपूर होती है। इसमें Calcium के साथ-साथ जिंक, फॉस्फोरस, डायटरी फाइबर, पैंटोथेनिक एसिड, विटामिन बी6, विटामिन ई, मैंगनीज, कोलीन, विटामिन बी1 और विटामिन ए होता है।

7. टमाटर | Tomato

टमाटर में विटामिन K पाया जाता है और यह Calcium का अच्छा स्रोत है, इसलिए टमाटर को अपने दैनिक आहार में शामिल करें। टमाटर हमारी हड्डियों को भी मजबूत करता है और हमें अच्छी मात्रा में कैल्शियम प्रदान करता है।

8. अंजीर | Fig

अंजीर का रोजाना सेवन हड्डियों की समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है और हमारी हड्डियों के विकास में भी सुधार करता है। अंजीर में फास्फोरस भी पाया जाता है और यह हमारी हड्डियों का विकास करता है।

9. तिल | Sesame 

तिल के बीज में Calcium और प्रोटीन भी होता है इसलिए इसका सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

अन्य पदार्थ

1. हरी सब्जियां Calcium से भरपूर होती हैं।

2. सभी प्रकार के समुद्री भोजन में कैल्शियम होता है। सीप Calcium से भरपूर होता है और इसका सेवन महिलाओं के लिए बहुत जरूरी होता है।

3. बादाम कैल्शियम से भरपूर होते हैं। बादाम न केवल दिमाग को शांत करता है बल्कि हड्डियों और दांतों को भी मजबूत करता है और मांसपेशियों को स्वस्थ रखता है।

4. कीवी, नारियल, आम, जायफल, अनानास और धनिया Calcium से भरपूर होते हैं।

5. सूखे खाद्य पदार्थों में बादाम, तरबूज, पिस्ता और अखरोट शामिल हैं जो Calcium से भरपूर सूखे मेवे हैं।

6. लोगों को इसके बारे में शायद पता न हो लेकिन कुछ मसाले ऐसे होते हैं जो Calcium से भरपूर होते हैं और अगर नियमित रूप से सेवन किया जाए तो कैल्शियम की कमी को ठीक किया जा सकता है। इनमें जीरा, लौंग, काली मिर्च और अजवाइन आदि शामिल हैं, जो कैल्शियम से भरपूर मसाले हैं।

7. दालों की बात करें तो राजमा, पतंग, चना और मूंग दाल भी कैल्शियम से भरपूर होती है। बाजरा, गेहूं और रागी भी कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ हैं।

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