क्या आप जानते हैं ‘ब्लैक फ़ूड’ के फ़ायदे?; आज ही खाना शुरू कर दें

क्या आप जानते हैं ‘ब्लैक फ़ूड’ के फ़ायदे?; आज ही खाना शुरू कर दें

काले रंग के भोजन के कारण हम उन खाद्य पदार्थों को खाने से बचते हैं या हमें नहीं पता कि उनके कितने स्वास्थ्य लाभ हैं।

क्या आप जानते हैं ‘ब्लैक फ़ूड’ के फ़ायदे?; आज ही खाना शुरू कर दें

नवी दिल्ली, 25 जून: अपने आहार में फलों और सब्जियों को शामिल करना आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है (फल और सब्जी का महत्व) आप जानते हैं कि। जहां पत्तेदार सब्जियां खाने से रक्त प्रवाह बढ़ता है वहीं फल खाने से भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और विटामिन मिलते हैं। (विटामिन) हालांकि, कुछ पदार्थ ऐसे भी होते हैं जिनका रंग काला होता है (ब्लैक कलर फूड) हम उन्हें खाने से बचते हैं या वे वास्तव में हमारे स्वास्थ्य को कितना लाभ पहुंचाते हैं (स्वास्थ्य के लिए लाभ) आपको कभी नहीं जानते।

ये खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। ये पदार्थ मधुमेह, हृदय रोग, कैंसर जैसी बीमारियों में भी फायदेमंद हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं इस काले रंग के स्वास्थ्य लाभ के बारे में।

काला चावल

काला चावल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें बड़ी मात्रा में एंथोसायनिन होता है। चावल के ऊपरी भाग में पोषक तत्व अधिक मात्रा में होते हैं जो शरीर पर सूजन को कम करते हैं लेकिन चावल को चमकाने से ये पोषक तत्व कम हो जाते हैं।

काला चावल पॉलिश नहीं किया जाता है। तो इसमें फाइबर जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। जिसका उपयोग टाइप 2 मधुमेह के खतरे को कम करने के लिए किया जाता है। वजन नियंत्रण और पाचन के लिए भी काले रंग उपयोगी होते हैं।

लंबे समय तक लहसुन

सफेद लहसुन के बारे में तो आप जानते ही होंगे लेकिन काले लहसुन के भी गजब के फायदे होते हैं। लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी होता है। जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। लंबे समय तक लहसुन खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और इंफेक्शन और कैंसर जैसी बीमारियों में भी फायदेमंद होता है।

ब्लैकबेरी

हम स्ट्रॉबेरी खाना पसंद करते हैं, लेकिन हम ज्यादा ब्लैकबेरी नहीं खाते हैं। क्या आप जानते हैं ब्लैकबेरी के फायदे? ब्लैकबेरी शरीर की सूजन को कम करती है। अगर आपको मासिक धर्म की समस्या है तो ब्लैकबेरी का सेवन करें। आपकी त्वचा के बनावट में सुधार करता है। ब्लैकबेरी शरीर में कैंसर कोशिकाओं के विकास को भी नियंत्रित करता है।

काली चाय

ब्लैक टी में पॉलीफेनॉल्स होते हैं। जो डेड सेल्स को कम करके डेड रेडिकल्स को हटाने में मदद करता है। शोध के अनुसार, काली चाय कोलेस्ट्रॉल कम करने, मोटापा कम करने, मधुमेह और अन्य बीमारियों में उपयोगी है।

काले अंजीर

काले अंजीर में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है। जिससे स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है। यह फाइबर में उच्च है। जिससे पाचन संबंधी विकार कम होते हैं और वजन कम होता है। काले अंजीर में कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है।

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