क्या कहते हो! वजन घटाने के बाद थकान और लगातार थकान रहेगी। स्लिम ट्रिम का सपना होगा साकार

क्या कहते हो! वजन घटाने के बाद थकान और लगातार थकान रहेगी। स्लिम ट्रिम का सपना होगा साकार

अगर आप ज्यादा नींद से वजन बढ़ने से डरते हैं तो इसे जरूर पढ़ें।

थकान

मुंबई, 27 जून : भार बढ़ना (भार बढ़ना), जब मोटापे की बात आती है, तो आपको एहसास होता है कि आपको अपना वजन कम करने की जरूरत है। फिर व्यायाम करें (व्यायाम) हम कई तरह के डॉक्टर की सलाह, योग, व्यायाम आजमाते हैं। हालांकि, वजन कम नहीं होता है। साथ ही कई घरेलू उपाय (घरेलू उपचार) क र ते हैं। हालांकि, वजन पर भी इसका कुछ असर पड़ता है (वजन पर प्रभाव) ऐसा नही होता है। लेकिन तुम अच्छी नींद लेते हो (नींद) भले ही आप अपना वजन लें (वजन घटाने के लिए सोएं) कम किया जा सकता है, आप जानते हैं?

एक हालिया अध्ययन के अनुसार, पर्याप्त नींद लेने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। संयुक्त राज्य अमेरिका में क्लीवलैंड विश्वविद्यालय में पल्मोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग के डॉक्टरों ने इस संबंध में शोध किया है।

मीडिया रिपोर्टशोध के अनुसार सोलह वर्षों में 60,000 नर्सों पर शोध किया गया है। कुछ नर्सें दिन में 5 घंटे सोती हैं। जहां रात में उनकी नींद पूरी नहीं होती थी, वहीं 7 घंटे की पूरी नींद लेने वाली महिलाओं की तुलना दोनों से की जाती थी. उस समय कम सोने वाली महिलाओं में वजन बढ़ता देखा गया। अपर्याप्त नींद से महिलाओं का वजन बढ़ सकता है

नींद के दौरान लेप्टिन और घ्रेलिन बनते हैं। नींद पूरी न होने के कारण ये हार्मोन काम नहीं करते हैं। अपर्याप्तता के कारण भूख या भोजन के सेवन को नियंत्रित करने वाले ये हार्मोन काम करना बंद कर देते हैं। जब आपके पेट में खाना होता है तो ग्रेन्युल की मात्रा बढ़ जाती है और खाने के बाद लेप्टिन नाम का हॉर्मोन रिलीज होता है। जिससे भूख कम लगती है। यही हार्मोन संकेत करता है कि आपका दिमाग भरा हुआ है। हालाँकि, जब आपकी नींद अपर्याप्त होती है, तो ये दोनों हार्मोन कम हो जाते हैं और आपकी भूख नियंत्रण से बाहर हो जाती है।

अगर नींद कम हो जाती है तो शरीर को अपनी मांसपेशियों को कम करना पड़ता है। नींद के दौरान आपकी मांसपेशियां बेहतर हो रही हैं। अगर शरीर को उसकी जरूरत की नींद नहीं मिलती है, तो शरीर को मांसपेशियों की मरम्मत के लिए समय नहीं मिलता है और इसलिए मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं। इससे अपर्याप्त नींद लेने वाले लोगों को व्यायाम करने में कठिनाई हो सकती है।

लेकिन अगर आप पर्याप्त नींद लें तो इन सब से बचा जा सकता है। अगर आप सोते हैं तो भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन काम करेंगे और आपका पेट ज्यादा नहीं खाएगा। साथ ही पर्याप्त नींद लेने से आपकी मांसपेशियां मजबूत होंगी और आपको व्यायाम करने में कोई परेशानी नहीं होगी। नतीजा आपका वजन कम होगा।

 

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