गर्भावस्था के दौरान चक्कर आने से परेशान; देखें कारण और उपाय

गर्भावस्था के दौरान चक्कर आने से परेशान; देखें कारण और उपाय

गर्भावस्था के दौरान कुछ समस्याएं होती हैं जिन पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं होता है। बार-बार चक्कर आना भी कई महिलाओं को एक समस्या होती है।

 

गर्भावस्था के दौरान

नई दिल्ली 24 जुलाई: मां बनने का अनुभव जीवन का अविस्मरणीय अनुभव होता है। 9 महीने के गर्भ में (गर्भावस्था) एक महिला अपने बच्चे के लिए एक सपना सजाती है। कुछ दिनों के बाद बच्चे को गोद में लेकर वह राहत महसूस कर रही हैं। कई महीनों तक प्रतीक्षा और वितरण (वितरण) बच्चे को देखते ही थकान दूर हो जाती है। गर्भवती (गर्भवती) शरीर में कई बदलाव के बाद (शरीर में कई बदलाव) घटित होना। ये बदलाव आपको एहसास दिला सकते हैं कि आप मां बनने वाली हैं। एस्ट्रोन और प्रोजेस्टेरोन में वृद्धि से बहुत अधिक उल्टी होती है।

ज्यादातर महिलाएं सुबह उल्टी करती हैं और डरी हुई महसूस करती हैं। इसे मॉर्निंग सिकनेस कहते हैं। शरीर में होने वाले परिवर्तनों का न केवल शारीरिक प्रभाव पड़ता है, बल्कि मानसिक भी होता है। इन्हीं में से एक और समस्या है चक्कर आना।यह एक साधारण समस्या है जो गर्भावस्था के दौरान होती है, लेकिन यह बहुत परेशान करने वाली भी हो सकती है। अगर इस पर ध्यान दिया जाए तो यह एक बड़ी दुर्घटना और भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है।

इससे चक्कर आते हैं

भ्रूण के विकास में तेजी लाने के लिए भ्रूण में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए हार्मोनल स्तर तेजी से बदलते हैं। नतीजतन, महिलाओं को अक्सर निम्न रक्तचाप का अनुभव होता है। इसके अलावा, हाइपरमेसिस ग्रेविडेरम और एक्टोपिक प्रेग्नेंसी के कारण गर्भवती महिलाओं को चक्कर आते हैं।

 

शीघ्र 3 महीने में चक्कर आना 

पहले तीन महीनों के बाद, बच्चे का आकार बढ़ना शुरू हो जाता है और गर्भाशय और आसपास की नसों पर दबाव बढ़ने लगता है। नतीजतन, महिलाओं को अक्सर चक्कर आने की शिकायत होती है। इसके अलावा, गर्भावधि मधुमेह, एनीमिया और निर्जलीकरण कभी-कभी चक्कर आ सकते हैं।

उपाय

चक्कर आने से पहले खिड़कियां और दरवाजे खोल दें ताकि ताजी हवा आती रहे।

धीरे-धीरे बैठ जाएं और अपने सिर को घुटनों के बीच रखें।

अचानक मत उठो।

हो सके तो बाईं करवट ही सोएं। इससे मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह बेहतर होगा और वह बेहतर महसूस करेगा।

ऊर्जा बढ़ाने के लिए हल्का नाश्ता या फल खाएं।

ये बातें याद रखें

बहुत पास न खड़े हों और न बैठें।

थोड़ी देर बाद उठकर टहलें, जिससे शरीर में रक्त संचार सामान्य रहेगा और चक्कर भी नहीं आएंगे।

अचानक मत उठो, इससे तुम्हारा सिर घूम जाता है। समय-समय पर केला या हल्का नाश्ता करें।

इससे ब्लड शुगर लेवल सही रहेगा। गर्म पानी से न नहाएं। इससे परेशानी होगी।

हमेशा ढीले कपड़े पहनें ताकि शरीर में रक्त का प्रवाह बना रहे।

आप खूब पानी, जूस, नारियल पानी, नींबू पानी पी सकते हैं।

 

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