गर्भावस्था के दौरान चलने के कई फायदे हैं

गर्भावस्था के दौरान चलने के कई फायदे हैं, लेकिन इन बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है!

हेल्दी प्रेग्नेंसी के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल का होना बहुत जरूरी है। एक स्वस्थ जीवन शैली का मतलब है कि आप अपना आहार अच्छा रखें ताकि शरीर में पोषक तत्वों की कमी न हो।

गर्भावस्था

मुंबई : हेल्दी प्रेग्नेंसी के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल का होना बहुत जरूरी है। स्वस्थ जीवनशैली का मतलब है कि आप अपनी डाइट अच्छी रखें ताकि शरीर में पोषक तत्वों की कमी न हो। साथ ही फिजिकल मूवमेंट को भी चालू रखें। इससे प्रेग्नेंसी में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। ऐसे में पैदल चलना एक बेहतरीन विकल्प है। एक्सपर्ट्स का मानना ​​है कि प्रेग्नेंसी नॉर्मल होने पर 30 से 45 मिनट वॉक करना काफी फायदेमंद होता है। (गर्भावस्था के दौरान टहलना बेहद फायदेमंद होता है)

1. गर्भावस्था के दौरान टहलना सबसे अच्छा कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम माना जाता है। यह एक ऐसी क्रिया है जिसके लिए आपको कोई पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है और आप इसे कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं।

2. चलने से माँसपेशियाँ मजबूत होती हैं और गर्भावस्था के दौरान कई महिलाओं के पैरों में सूजन आ जाती है। पैदल चलने से पैरों में सूजन की समस्या कम हो जाती है।

3. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में गर्भावधि मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन अगर आप रोजाना टहलती हैं तो इस समस्या से बचा जाता है।

4. गर्भावस्था के दौरान बीमारी, गैस, कब्ज जैसी समस्याओं पर चलना एक बढ़िया विकल्प है।

ये बातें याद रखें

1. चलते समय अच्छी क्वालिटी के जूते पहनें, जिससे जमीन पर अच्छी पकड़ होगी और आपके पैर ठीक से फिट होंगे।

2. मुझे अक्सर वापस चलना याद आता है। इसलिए त्वचा का ख्याल रखें और सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

3. कभी भी अकेले घूमने न जाएं, किसी को भी साथ ले जाएं। गर्भावस्था एक बहुत ही नाजुक समय होता है, इसलिए अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

4. चलते समय अपने पीने के पानी के साथ रहें। थोड़ी देर बाद दो घूंट पानी पिएं, ताकि शरीर का तापमान न बढ़े।

5. चलने से 30 मिनट पहले प्रोटीन युक्त आहार जैसे कच्चा पनीर, अंकुरित अनाज आदि खाएं।

6. जितना हो सके टहलने और टहलने के लिए सुबह के समय का चुनाव करें। यदि आप थका हुआ महसूस करते हैं या सांस लेने में कठिनाई होती है, तो एक मिनट प्रतीक्षा करें।

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