घर पर विटामिन डी की कमी को कैसे दूर करें? इसके बारे में सब कुछ जानें

घर पर विटामिन डी की कमी को कैसे दूर करें? इसके बारे में सब कुछ जानें

बहुत से लोगों में औसत से कम विटामिन होते हैं। ये कम खुराक आपको कमजोर बनाती हैं और इसलिए आपके शरीर में विभिन्न बीमारियों को आमंत्रित करती हैं। (घर पर विटामिन डी की कमी को कैसे दूर करें, जानिए इसके बारे में सब कुछ)

घर पर विटामिन डी की कमी को कैसे दूर करें? इसके बारे में सब कुछ जानें

मुंबई : पिछले दो साल से हम सब कोरोना महामारी से लड़ रहे हैं। वायरस आपके लिए घर से बाहर निकलना भी खतरनाक बना देता है। लोग अब ऑफिस का काम घर से ही कर रहे हैं। अन्य देशों की तरह हमारे देशों में ‘वर्क फ्रॉम होम’ की संस्कृति भी समाई हुई है. यह कोरोना संक्रमण के जोखिम को कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। लेकिन घर में भी आपको अपनी सेहत का ध्यान रखने की जरूरत है। (घर पर विटामिन डी की कमी को कैसे दूर करें, जानिए इसके बारे में सब कुछ)

बहुत से लोगों में विटामिन का औसत स्तर से कम होता है। ये कम खुराक आपको कमजोर बनाती हैं और इसलिए आपके शरीर में विभिन्न बीमारियों को आमंत्रित करती हैं। इस बीमारी से बचने के लिए आपको घर से काम करते समय अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। विटामिन डी किसी व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है। शरीर में विटामिन डी का निम्न स्तर आपकी याददाश्त को प्रभावित कर सकता है। विटामिन डी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। विटामिन डी आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। आपकी हड्डियों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है। यह कैंसर को रोकने में भी मदद करता है।

विटामिन डी का महत्व।

विटामिन डी हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, वायरल संक्रमण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है।

विटामिन डी की कमी के लक्षण

शुरुआती दिनों में विटामिन डी की कमी के कोई खास लक्षण नहीं दिखते। लेकिन जैसे-जैसे कमी बढ़ती है, मांसपेशियों में भी पीठ दर्द, थकान, तनाव और नींद की कमी जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं।

घर पर पर्याप्त विटामिन डी कैसे प्राप्त करें?

सूरज की रोशनी विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत है। सुबह जल्दी उठें और कोशिश करें कि सप्ताह में कम से कम दो बार कम से कम 15 से 20 मिनट धूप लें। कॉड लिवर ऑयल, धनिया, संतरा, दही, पनीर, लहसुन, डार्क चॉकलेट, काली सरसों, मशरूम, हल्दी और कश्मीरी लहसुन स्वाभाविक रूप से विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों में प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। मेडिकल स्टोर्स में उपलब्ध विटामिन डी की खुराक ली जा सकती है, हालांकि, आहार लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन।

लहसुन की दो कलियाँ या कश्मीरी लहसुन की 4-5 कलियाँ सुबह खाली पेट और रात के खाने के बाद लें। दिन में एक बार थोड़ी सी डार्क चॉकलेट भी विटामिन डी का अच्छा स्रोत है। सप्ताह में एक बार मशरूम खाने से शरीर में विटामिन डी के स्तर को संतुलित करने में मदद मिलेगी। विटामिन के स्तर को बढ़ाने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए आहार में बाजरा या ज्वारी को शामिल करने का प्रयास करना चाहिए। काली सरसों और आधा चम्मच हल्दी का सेवन विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।

क्या विटामिन डी हानिकारक है?

सूरज से ज्यादा विटामिन डी नहीं मिल सकता है, लेकिन ज्यादा सप्लीमेंट लेने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। विटामिन डी विषाक्तता अत्यंत दुर्लभ है, लेकिन हाइपरकेलेमिया के लक्षण हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं: मतली, प्यास, और बार-बार पेशाब आना और भूख न लगना। (घर पर विटामिन डी की कमी को कैसे दूर करें, जानिए इसके बारे में सब कुछ)

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