डायबिटीज: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये ‘बेसिक्स’!

डायबिटीज: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये ‘बेसिक्स’!

आजकल ज्यादातर लोग मधुमेह से पीड़ित हैं। इस दौरान ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इससे शरीर में इंसुलिन की कमी हो जाती है। मधुमेह से पीड़ित लोगों को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

मुंबई : आजकल ज्यादातर लोग मधुमेह से पीड़ित हैं। इस बीच में, रक्त शर्करा का स्तर बढ़ती है। इससे शरीर में इंसुलिन की कमी हो जाती है। मधुमेह से पीड़ित लोगों को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। खास बात यह है कि अगर आप कुछ नियमों का पालन करते हैं, तो यह मधुमेह की समस्या को कम करने में मदद करता है। यदि आपको मधुमेह है, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने शरीर में ग्लूकोज़ के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए नियमित रूप से अपने रक्त शर्करा की जाँच करें। (डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स)

खान-पान पर दें विशेष ध्यान

मधुमेह वाले व्यक्ति को अपने आहार पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। मधुमेह वाले लोगों को हर दो से तीन घंटे में कुछ न कुछ खाना चाहिए। लगातार स्वस्थ भोजन और स्नैक्स खाने से आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। खाने में ब्राउन राइस, ओट्स और ज्वारी को शामिल करें। ब्रेड, सफेद चावल, नूडल्स और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से पूरी तरह बचें।

व्यायाम करे 

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना भी उतना ही जरूरी है। लेकिन व्यायाम से पहले और बाद में अपने रक्त शर्करा के स्तर की जाँच करें और यदि आपका रक्त शर्करा का स्तर बहुत अधिक या बहुत कम है तो व्यायाम करने से बचें। मधुमेह वाले लोगों को जितना हो सके व्यायाम करना चाहिए। यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

विटामिन सी।

विटामिन सी न केवल त्वचा के लिए बल्कि मधुमेह रोगियों के लिए भी अच्छा है। अध्ययनों से पता चला है कि रोजाना 600 मिलीग्राम विटामिन सी लेने से रक्त शर्करा के स्तर में सुधार होता है। जिन लोगों को गंभीर मधुमेह है। उन्हें रोजाना अपने आहार में विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन करना चाहिए। संतरा, कीवी, खट्टे फल, नींबू और आम विटामिन सी से भरपूर होते हैं।

खूब पानी पिए

मधुमेह वाले लोगों को अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए, जो उनकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। अधिक पानी पीने से आपके शरीर में शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है। साथ ही अधिक पानी पीने से हम स्वस्थ और निरोगी रहते हैं।

भोजन के ठीक बाद चीनी की जाँच कर रहे हैं?

ज्यादातर लोग खाना खाने के आधे घंटे या एक घंटे बाद अपना ब्लड शुगर चेक करते हैं, यह सही माना जाता है। भोजन या नाश्ते के तुरंत बाद परीक्षण करना हमेशा आपके शर्करा के स्तर को बढ़ाता है। यदि आप सही परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि आप खाने से पहले जांच लें। या खाने के कम से कम दो घंटे बाद प्रतीक्षा करें।

योग, प्राणायाम है फायदेमंद

यदि आप निर्देशों का पालन करते हैं, तो आप मधुमेह को प्रभावी ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं। तनाव मुक्त रहना भी उतना ही जरूरी है। तनाव कम करने के लिए योग, प्राणायाम या गहरी सांस लेने की कोशिश करें। बहुत से लोग मधुमेह के शुरुआती चरणों में सावधानी नहीं बरतते हैं और स्थिति नियंत्रण से बाहर होने पर चिंता करते हैं। मधुमेह के साथ यदि आप जल्दी ही इसका ध्यान रखते हैं तो आप एक अच्छा जीवन जी सकते हैं।

फास्ट फूड खाना पूरी तरह से बंद कर दें

सोडियम युक्त खाद्य पदार्थ खाने से आपका रक्तचाप बढ़ता है। यह आपके इम्यून सिस्टम के लिए भी खराब है। सोडियम खाद्य पदार्थ जैसे फ्रोजन मीट, चीज़ पिज्जा, स्नैक्स आदि से बचें। विशेष रूप से मधुमेह वाले लोगों को फास्ट फूड खाना बिल्कुल बंद कर देना चाहिए।

समय पर दवा लें

मधुमेह का निदान होने के बाद, डॉक्टर नियमित रूप से कुछ दवाएं लिखते हैं। आपको इन दवाओं को समय पर लेना चाहिए। अपने डॉक्टर द्वारा दिए गए अन्य निर्देशों का भी पालन करें।

नियमित जांच कराएं

मधुमेह के रोगियों को घर पर नियमित रूप से अपने रक्त शर्करा की जांच करानी चाहिए। आपके डॉक्टर को साल में कम से कम 3 से 4 बार नियमित जांच करानी चाहिए। इसके अलावा आंख, किडनी, हृदय, पैर, शुगर, कोलेस्ट्रॉल, लीवर समेत पूरे शरीर की साल में एक बार जांच करानी चाहिए।

ये बातें याद रखें

मधुमेह रोगियों को रात का भोजन 8 से 9 बजे के बीच करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनका पाचन तंत्र सामान्य से कमजोर होता है, जिससे भोजन देर से पचता है। देर से खाना खाने से कई तरह की परेशानी हो सकती है। अगर आपको रात में भूख लगती है तो आप टुकड़ों में भुने चने आदि खा सकते हैं। साथ ही मधुमेह रोगियों को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए। मधुमेह वाले लोगों को नियमित रूप से योग और व्यायाम करना चाहिए।

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