पौष्टिक बादाम जरूर खाएं, लेकिन इन दुष्प्रभावों पर भी ध्यान दें; अन्यथा ….

पौष्टिक बादाम जरूर खाएं, लेकिन इन दुष्प्रभावों पर भी ध्यान दें; अन्यथा ….

कुछ बादाम के कड़वे दुष्प्रभाव होते हैं। इसमें हाइड्रोसायनिक एसिड होता है। ऐसे कड़वे बादाम खाने से जहर हो सकता है। पढ़िए अगर आप जरूरत से ज्यादा अच्छे बादाम खाएंगे तो क्या हो सकता है।

मुंबई, 3 जुलाई: अच्छे स्वास्थ्य के लिए आहार विशेषज्ञों का कहना है कि आहार में सूखे मेवे शामिल होने चाहिए। सभी प्रकार के सूखे मेवे जैसे काजू, बादाम, अखरोट, पिस्ता, खुबानी, सूखे अंजीर में बहुत अच्छे गुण होते हैं। इसमें मौजूद तत्व शरीर को अच्छा पोषण प्रदान करते हैं, शरीर के मलबे को फिर से भरने में मदद करते हैं और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। बादाम ज्ञानवर्धक हैं। इसलिए रात को कुछ बादाम पानी में भिगोकर सुबह खाने की सलाह दी जाती है। साथ ही बादाम को डाइट में शामिल करने से भी त्वचा में निखार आता है। बादाम के तेल का इस्तेमाल त्वचा की सुंदरता के लिए भी किया जाता है। फिर भी, एक का मालिक होना अभी भी औसत व्यक्ति की पहुंच से बाहर है। कुछ भी निश्चित और सीमित मात्रा में ही खाया जाता है, उसकी अपेक्षित गुणवत्ता देता है। नहीं तो इससे नुकसान होने की संभावना अधिक रहती है। एफडीए के मुताबिक रोजाना 40 ग्राम से ज्यादा बादाम न खाएं। बादाम अधिक मात्रा में खाने से शरीर के लिए हानिकारक होता है।

बादाम वसा और कैलोरी में उच्च होते हैं। 100 ग्राम बादाम से लगभग 50 ग्राम वसा प्राप्त होती है और इनमें से अधिकांश वसा उस प्रकार की होती हैं जो हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती हैं; लेकिन यदि आप नियमित रूप से व्यायाम नहीं कर रहे हैं, आपका काम गतिहीन है, आपकी जीवनशैली स्वस्थ नहीं है, तो आपका शरीर इन वसाओं का उपयोग नहीं कर सकता है। तो शरीर में फैट जमा हो सकता है और फैट बढ़ सकता है। इसलिए वजन बढ़ना। अत्यधिक वजन कई अन्य विकारों को आमंत्रित करता है।

बादाम में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। ज्यादा बादाम खाने से शरीर में बहुत ज्यादा फाइबर की कमी हो जाती है। यह शरीर की पानी की आवश्यकता को भी बढ़ाता है। यह सब पाचन चक्र को बाधित करता है। कब्ज हो सकता है, पेट की परेशानी आमंत्रित है।

कड़वे बादाम न खाएं

कुछ बादाम कड़वे होते हैं। इसमें हाइड्रोसायनिक एसिड होता है। ऐसे कड़वे बादाम खाने से जहर हो सकता है। इससे सांस लेने में दिक्कत हो सकती है, यहां तक ​​कि एक मामले में मौत की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है। ऐसा कहा जाता है कि गर्भवती महिला को गलती से भी ऐसे बादाम नहीं खाना चाहिए।

बादाम के अत्यधिक सेवन से रैशेज, सूजन और अन्य एलर्जी हो सकती है। भले ही कोई व्यक्ति लंबे समय से बादाम खा रहा हो और उसे कोई परेशानी न हो, अगर रोजाना बहुत ज्यादा बादाम लंबे समय तक खाया जाए तो एलर्जी हो सकती है। एलर्जी हो तो बादाम का प्रयोग पोषक तत्व के रूप में नहीं किया जाता है, इससे केवल असुविधा होती है। ज्यादा बादाम खाने से ब्लड शुगर बढ़ सकता है और सांस लेने में मुश्किल हो सकती है।

अगर आप सीमित खाते हैं तो पौष्टिक नहीं…

बादाम में ऑक्सलेट की मात्रा अधिक होती है। तो अगर आप सीमित मात्रा में बादाम खाते हैं, तो यह शरीर के लिए पौष्टिक होता है; हालांकि, अगर शरीर में ऑक्सलेट की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है, तो किडनी स्टोन बनने का खतरा बढ़ जाता है। मूत्र असंयम भी हो सकता है।

शरीर को रोजाना 15 मिलीग्राम विटामिन ई की जरूरत होती है। 100 ग्राम बादाम से लगभग 25 मिलीग्राम विटामिन ई प्राप्त किया जा सकता है। यदि बादाम अधिक मात्रा में खाया जाए तो इस विटामिन की अधिकता हो सकती है। इससे दस्त, कमजोरी, धुंधली दृष्टि जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

100 ग्राम बादाम में 2.3 मिलीग्राम मैंगनीज मिनरल होता है। शरीर को प्रतिदिन केवल 1.3 से अधिकतम 2.3 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है।

इसके अलावा अन्य मिनरल्स भी अन्य आहारों से हमारे शरीर में प्रवेश करते हैं। यह आपके द्वारा ली जा रही जुलाब, बीपी दवाओं, एंटीबायोटिक दवाओं आदि की प्रभावशीलता पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।

इन सभी दुष्परिणामों को ध्यान में रखते हुए बादाम और किसी भी पौष्टिक आहार को सीमित और सीमित आहार में ही रखना बेहतर है।

 

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