भारत में कोई प्रोटीन जागरूकता नहीं; कितना लेना है?

भारत में कोई प्रोटीन जागरूकता नहीं; कितना लेना है?

प्रोटीन वीक 2021: प्रोटीन डाइट का अहम हिस्सा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजाना कितना प्रोटीन लेना चाहिए?

प्रोटीन डाइट

नई दिल्ली, 23 जुलाई: प्रोटीन हमारे आहार में सबसे महत्वपूर्ण घटक है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए संतुलित आहार (संतुलित आहार) की जरूरत है। इसमें प्रोटीन होता है (प्रोटीन) महत्व अधिक है। वजन कम करने या बढ़ाने के लिए (वजन बढ़ना और वजन घटाना) फायदेमंद है। इसलिए हम बच्चों के आहार में प्रोटीन देते हैं। इसलिए 24 से 30 जुलाई के बीच प्रोटीन वीक मनाया जाता है। IMRB के एक सर्वेक्षण के अनुसार, शहरी भारत में 73 प्रतिशत अमीर लोग प्रोटीन नहीं खाते हैं। उनमें से 93 प्रतिशत को तो यह भी नहीं पता कि उन्हें कितना प्रोटीन चाहिए।

भारत में पोल्ट्री उत्पाद (कुक्कुट उत्पाद) यह मत समझिए कि अधिक खपत होती है क्योंकि भारत में पोल्ट्री उत्पादों की खपत दुनिया की तुलना में कम है। यहां यह प्रति व्यक्ति 4 किलो है, जबकि विकसित देशों में यह 40 किलो है।

 

आहार प्रोटीन क्यों महत्वपूर्ण है.

प्रोटीन शरीर के हर हिस्से में मौजूद होता है। यह वृद्धि, विकास और रोग से लड़ने की शक्ति देता है। वृद्ध लोगों को अपने वजन की तुलना में 50 से 60 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है। हमें अपने देश में प्रोटीन के बारे में जागरूकता पैदा करने की जरूरत है। कुछ लोग सोचते हैं कि प्रोटीन केवल बॉडी बिल्डरों को ही लेना चाहिए। ऐसा लगता है कि प्रोटीन को पचाने में भी समय लगता है। इसलिए प्रोटीन के सेवन से परहेज करें।

 

प्रोटीन को अधिकतम कैसे करें

चिकन, अंडे, मछली प्रोटीन से भरपूर होते हैं। चिकन, बत्तख, टर्की और अंडे प्रोटीन के समृद्ध स्रोत हैं और पाचन के लिए अच्छे हैं। अंडे और चिकन में विटामिन ए, बी12, जिंक, आयरन, सेलेनियम और अन्य पोषक तत्व होते हैं। डाइटिशियन कहते हैं कि आपको अपने आहार में प्रोटीन जरूर लेना चाहिए।

 

दिन की शुरुआत में नाश्ते में अंडे और दूध शामिल करना चाहिए। इसलिए खाने में प्रोटीन जरूर होना चाहिए। विभिन्न प्रकार की दालें भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं। आप सूखे मेवे और स्प्राउट्स भी ले सकते हैं। प्रोटीन आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। मसल्स बनाने के लिए डाइट में प्रोटीन होना चाहिए।

]

News Hindi TV

Latest hindi News Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *