मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग | Yoga for Mental Health 

मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग | Yoga for Mental Health 

मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग | भारत में, बढ़ती चिंता के स्तर, चिंतित संवेदनाओं और उन भावनाओं को कम करने के लिए विभिन्न तकनीकों का सुझाव देने वाली कहानियां अक्सर सुर्खियां बनती हैं। मस्तिष्क के लिए योग के लाभ एक शानदार विकल्प हैं। योग का अभ्यास करने वाले बहुत से लोग आपको बताएंगे कि इसने उनकी दिन-प्रतिदिन की भावनाओं और विचारों को महत्वपूर्ण रूप से बदल दिया है। लेकिन अधिक विशेष रूप से, योग का आपके मानसिक स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है? आएये जानते है (मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग)

मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग
मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग

मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग के शीर्ष पांच लाभ देखें । Five benefits of yoga for mental health

1. चिंता और अवसाद से राहत

योग चिंता और/या अवसाद को कम करने का एक शानदार तरीका है क्योंकि यह व्यायाम, ध्यान, विश्राम और यहां तक ​​कि समाजीकरण को भी जोड़ता है।

योग आपकी तनाव प्रतिक्रिया प्रणाली को नियंत्रित करके, आपके तंत्रिका तंत्र को शांत करके, और विचारों के अपने दिमाग को साफ करके आपके अराजक जीवन में संतुलन और शांति बहाल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ताकि आप यहां और अभी पर ध्यान केंद्रित कर सकें। (मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग)

इसके अतिरिक्त, योग में आपके रक्तचाप, सांस लेने की दर और हृदय गति को कम करने की शक्ति है, जिससे आप डॉक्टर के पर्चे की दवाओं के उपयोग के बिना चिंता और चिंता को कम कर सकते हैं।

2. PTSD और इसी तरह की स्थितियों के प्रभाव को कम करें

कई प्रकार के तनाव, जैसे पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर, को योग (PTSD) से नियंत्रित किया जा सकता है।

सेंटर फॉर एडिक्शन एंड मेंटल हेल्थ के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, कुंडलिनी योग कार्यक्रम में भाग लेने वालों ने योग का अभ्यास नहीं करने वालों की तुलना में नींद, सकारात्मक प्रभाव, कथित तनाव, चिंता, तनाव और लचीलापन के उपायों में अधिक परिवर्तन का प्रदर्शन किया। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में टोरंटो, कनाडा और ब्रिघम और महिला अस्पताल। (मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग)

3. स्मृति, एकाग्रता और फोकस में सुधार करें

क्या आपको अपने कुछ दैनिक कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है? फिर योग को आजमाने से आपको कार्यों को जल्दी और बिना विचलित हुए पूरा करने की क्षमता हासिल करने में मदद मिल सकती है।

क्योंकि योग को अभ्यास के दौरान एकाग्रता की आवश्यकता होती है, शोध से पता चला है कि यह स्मृति और एकाग्रता में सुधार कर सकता है। योग की मांग है कि आप संतुलन की मुद्राओं के दौरान एक केंद्र बिंदु का पता लगाएं, साथ ही अंदर मुड़ें और वास्तव में अपने शरीर को सुनें ताकि आप खुद को बहुत दूर न धकेलें और खुद को चोट पहुंचाएं। (मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग)

वास्तव में, जब आप पेड़ की मुद्रा में एक पैर पर खड़े होते हैं, तो अपने संतुलन और रूप को बनाए रखने के अलावा किसी अन्य चीज़ पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल होता है, इसलिए आप अपने दिमाग को साफ कर सकते हैं, अपनी इंद्रियों को आराम दे सकते हैं और अपने मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ा सकते हैं। एक बार में एकचीज। इसके अतिरिक्त, अपने सिर से अव्यवस्था को हटाकर, आप बेहतर स्मृति के लिए जगह बनाते हैं। (best yoga for mental health)

4. अपने मूड में सुधार करें

क्या आप मूड में बदलाव का अनुभव करते हैं? या क्या आपको पता चलता है कि आप आमतौर पर निराशावादी या चिड़चिड़े हैं? तब आपको यह जानकर खुशी हो सकती है कि एक छोटे से अध्ययन से पता चला है कि जो लोग नियमित रूप से योग का अभ्यास करते हैं उनके दिमाग में GABA की मात्रा अधिक होती है। (yoga benefits for mental health)

गाबा, आपको आश्चर्य है, यह क्या है? आप कैसा महसूस करते हैं, इसे नियंत्रित करने के लिए आपके मस्तिष्क का न्यूरोट्रांसमीटर जिम्मेदार है। निम्न स्तर निराशा, चिंता और अन्य अप्रिय भावनाओं को जन्म दे सकता है। योग आपके जीएबीए स्तरों को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जिससे आप प्रतिकूल भावनाओं और मनोदशाओं को दूर कर सकते हैं, उन्हें अधिक सकारात्मक लोगों के लिए बदल सकते हैं, और अधिक खुशी और आत्म-आश्वासन का अनुभव कर सकते हैं। (मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग)

5. दिमाग को जवान बनाए रखें

योग का एक और मनोवैज्ञानिक लाभ यह है कि यह आपके मस्तिष्क को पुराने जीवन तक युवा और स्वस्थ रख सकता है।

अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग योग और ध्यान का अभ्यास करते हैं उनके दिमाग मजबूत होते हैं और बेहतर प्रदर्शन करते हैं, खासकर वृद्ध वयस्कों में। इसलिए यदि आप अपने मस्तिष्क को स्वस्थ, अच्छी तरह से ऑक्सीजन युक्त और शांतिपूर्ण रखना चाहते हैं तो योग निस्संदेह एक ऐसी तकनीक है जिसका उपयोग आपको अपनी मानसिक और शारीरिक जीवन शक्ति को बनाए रखने के लिए करना चाहिए।

क्या आप अपने मन और शरीर को बेहतर बनाने के लिए योग का उपयोग करने के लिए तैयार हैं?

यदि आप अपने दैनिक जीवन में बहुत अधिक तनाव का अनुभव करते हैं, अवसाद, PTSD, या चिंता से जूझते हैं, या केवल अपने दिमाग के स्वास्थ्य और कार्य को बढ़ाना चाहते हैं, तो योग वह उत्तर हो सकता है जिसकी आपको तलाश थी।

इसलिए, लंबे समय तक चलने वाले, सभी प्राकृतिक परिणाम प्राप्त करने के लिए लगातार व्यायाम करें, जो आपके दिमाग को बदलने वाली दवाओं पर निर्भर होने के बजाय – आपके शरीर और दिमाग के साथ काम करते हैं। योग सीखने के लिए ऑनलाइन योग कक्षाओं में शामिल हों और अपने शरीर को फिट बनाएं। (मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग)

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