मानसून देखभाल | बरसात के मौसम में  इन ‘7’ समाधानों को याद रखें!

मानसून देखभाल | बरसात के मौसम में  इन ‘7’ समाधानों को याद रखें!

इस मौसम में अक्सर पाचन तंत्र गड़बड़ा जाता है, साथ ही इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है। ऐसे में गैस, अपच, पेट दर्द, सिरदर्द जैसी समस्याओं के साथ-साथ अन्य बीमारियों का शिकार होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है

 

मुंबई : बारिश का मौसम खुशनुमा होता है, लेकिन अपने साथ कई परेशानियां भी लेकर आता है। इस मौसम में, अक्सर पाचन प्रणाली विचलित थे, साथ ही कमजोर प्रतिरक्षा। ऐसे में गैस, अपच, पेट दर्द, सिरदर्द जैसी समस्याओं के साथ-साथ अन्य बीमारियों का शिकार होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। यहां आपके पाचन तंत्र को ठीक करने के साथ-साथ आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं (मानसून देखभाल प्रतिरक्षा और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए इन युक्तियों का उपयोग करें)।

पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए प्रभावी उपाय :

  1. तांबे के बर्तन में पानी पीने से चमत्कारी प्रभाव पड़ता है। पेट की सभी समस्याओं के लिए तांबे के बर्तन का पानी पीना फायदेमंद होता है। यह कई शोधों में सिद्ध हो चुका है। तो आज से ही तांबे के बर्तन का पानी पीने की आदत डाल लें। लेकिन तांबे के बर्तनों को लकड़ी या टेबल पर रखें।
  2. फाइबर युक्त आहार पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम करता है। इसलिए जितना हो सके अपने आहार में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे फाइबर युक्त फल, साबुत अनाज, सब्जियां, नट्स को शामिल करें।
  3. आजकल देर से खाना लोगों की आदत का हिस्सा बन गया है। देर से खाना खाने के बाद लोग सीधे बिस्तर पर चले जाते हैं। ऐसे में भोजन के पचने का समय नहीं होता और पाचन तंत्र प्रभावित होता है। चूंकि बरसात के मौसम में पाचन तंत्र अधिक संवेदनशील होता है, इसलिए इन दिनों भी सामान्य दिनों की तुलना में अधिक पीड़ित होने की संभावना होती है। इसलिए रोजाना समय पर खाना खाने की आदत डालें। इसके अलावा, हर भोजन को काट लें।
  4. खाना खाने के कम से कम आधे घंटे बाद गुनगुना पानी पिएं, क्योंकि यह पाचन तंत्र को भोजन पचाने में मदद करता है। इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। रोज सुबह खाली पेट और खाना खाने के आधे घंटे बाद गुनगुना पानी पिएं।
  5. यदि पाचन तंत्र को स्वस्थ रखना है तो प्रत्येक व्यक्ति को सप्ताह में एक दिन उपवास अवश्य करना चाहिए। व्रत के दिन फल और जूस का सेवन करें। छलांग लगाने से पाचन तंत्र को आराम मिलता है और शरीर को खुद को रीसेट करने का समय मिलता है।
  6. ठंडी चीजें पाचन को कम करती हैं, इसलिए बरसात के मौसम में ठंडी चीजों के सेवन से बचें। अगर आप ठंडा पानी पीना चाहते हैं तो मिट्टी के बर्तन में रखा पानी ही पिएं।
  7. रोज सुबह-शाम टहलें। सुबह योग और प्राणायाम करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। त्रिकोणासन, पश्चिमोत्तानासन और पवनमुक्तासन पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। सुबह टहलते समय कोशिश करें कि तेज गति से चलें और शाम को सामान्य गति से चलें। खाने के बाद भी शतावरी डालें।

(नोट: किसी भी उपचार से पहले आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।)

(प्रतिरक्षा और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए मानसून केयर इन टिप्स का करें इस्तेमाल)

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