‘ये’ पदार्थ कम प्रतिरक्षा का कारण बनते हैं; आज खाना बंद करो

‘ये’ पदार्थ कम प्रतिरक्षा का कारण बनते हैं; आज खाना बंद करो

अगर आप इम्युनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो अपने दैनिक आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को कम कर दें।

‘ये’ पदार्थ कम प्रतिरक्षा का कारण बनते हैं; आज खाना बंद करो

नवी दिल्ली, 24 जून : कोरोनामुळे (कोरोना)सबकी इम्युनिटी है (रोग प्रतिरोधक शक्ति) महत्व समझ में आता है। वायरल संक्रमण में (विषाणुजनित संक्रमण) अगर आप पढ़ना चाहते हैं तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होनी चाहिए। उचित रूप से कवर किया गया, यह प्रतिकूल परिस्थितियों का एक बड़ा सामना करेगा (स्वस्थ भोजन) वह केवल वही खाता है जो जीभ का सिरा प्रदान करता है। यह पूर्ण संतुष्टि देता है। लेकिन इससे शरीर को कोई फायदा नहीं होता है। हम केवल वही खाना खाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। आइए देखें कि कोरोनल अवधि के दौरान किन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए।

चीनी

शुगर लवर्स को अपनी आदत बदल लेनी चाहिए। क्योंकि अगर आप अपने दैनिक आहार में चीनी की मात्रा कम कर देंगे तो कई बीमारियों से बचा जा सकता है। अगर आप ऐसी मिठाई खा रहे हैं जिसका स्वाद अच्छा हो तो पहले बंद कर दें। इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इससे ट्यूमर नेक्रोसिस फैक्टर-अल्फा, सी-रिएक्टिव प्रोटीन और इंटरल्यूकिन 6 जैसे घातक प्रोटीन में वृद्धि होती है। चीनी में बहुत अधिक कैलोरी होती है, जो प्रतिरक्षात्मक कार्य को बिगाड़ सकती है।

नमक

विश्व स्वास्थ्य संगठन प्रति दिन 5 ग्राम से अधिक नमक नहीं खाने की सलाह देता है। लेकिन, बहुत से लोग बेकरी उत्पाद, चिप्स, नमकीन खाद्य पदार्थ खाना पसंद करते हैं। इसमें बहुत सारा नमक होता है। इससे कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली हो सकती है। इसलिए, अगर शरीर पर बैक्टीरिया का हमला होता है, तो लड़ने की ताकत कम हो जाती है। इसलिए नमक खूब खाएं। बहुत अधिक नमक खाने से ग्लूकोकॉर्टीकॉइड का स्तर भी बढ़ सकता है।

तले हुए खाद्य पदार्थ

बाजार में मिलने वाले तले हुए खाद्य पदार्थ आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर करते हैं। फ्रेंच फ्राइज, समोसा, पैक्ड चिप्स सभी को पसंद होते हैं। कुछ लोग घर पर भी तला हुआ खाना बनाते हैं। हालांकि, शोध से पता चलता है कि तला हुआ खाना खाने से दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। तले हुए खाद्य पदार्थों में प्रोटीन ग्लाइकेशन होता है। तलते समय यह सामग्री बढ़ जाती है। उम्र दिल की क्षति का कारण बनती है।

कैफीन

कॉफी या चाय के अधिक सेवन से नींद प्रभावित होती है। पर्याप्त नींद न लेने से रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। अगर आपको रोजाना चाय या कॉफी पीने की आदत है तो इस आदत पर थोड़ा नियंत्रण कर लेना चाहिए। शाम को ज्यादा देर तक चाय या कॉफी न पिएं। दिन में सिर्फ 2 कप चाय पिएं।

मद्यपान

अत्यधिक शराब का सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है। मेयो क्लिनिक के अनुसार, भारी शराब पीने से न केवल प्रतिरक्षा प्रणाली कम होती है, बल्कि कई बीमारियां भी होती हैं। लीवर और किडनी को नुकसान। तो अगर आप इस दौरान अपनी इम्युनिटी को अच्छा रखना चाहते हैं तो इन चीजों का सेवन करें।

 

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