दस मिनट ध्यान करने से एकाग्रता बढ़ती है

दस मिनट ध्यान करने से एकाग्रता बढ़ती है | 10 minutes of Meditation increases Concentration

ध्यान करने से एकाग्रता बढ़ती है। शोध से पता चला है कि। शोधकर्ताओं ने 10 छात्रों का अध्ययन किया जिन्होंने आठ सप्ताह तक रोजाना ध्यान लगाया। (दैनिक ध्यान के 10 मिनट से व्यक्ति की एकाग्रता बढ़ती है, शोधकर्ताओं का दावा)

एकाग्रता

नवी दिल्ली: मेडिटेशन ऐसा करने से एकाग्रता बढ़ती है। शोध से पता चला है कि। शोधकर्ताओं ने 10 छात्रों का अध्ययन किया जिन्होंने आठ सप्ताह तक रोजाना ध्यान लगाया। ये छात्र सप्ताह में पांच दिन दस मिनट ध्यान करते थे। इसके बाद इन छात्रों के दिमाग की जांच की गई। इससे पता चला कि ध्यान के बाद इन बच्चों के दिमाग में एकाग्रता पैदा हुई। (दैनिक ध्यान के 10 मिनट से व्यक्ति की एकाग्रता बढ़ती है, शोधकर्ताओं का दावा)

न्यूयॉर्क की बिंघमटन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इस पर शोध किया है. ध्यान एकाग्रचित्त सोच और ध्यानपूर्ण धारणा के दो कनेक्शनों को जोड़ता है। ये दो कनेक्शन तब काम करते हैं जब कोई व्यक्ति किसी कार्य पर केंद्रित होता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि यही नेटवर्क अल्जाइमर और ऑटिज्म को भी जोड़ता है।

पहले ध्यान फिर पढाई | First Meditate then Study

यह कंप्यूटर विशेषज्ञ जॉर्ज वेनशेंक और एक न्यूरोइमेजिंग विशेषज्ञ और एक प्रयोग के बीच हुई चर्चा पर आधारित है। जॉर्ज वेन्सचेंक बिंघमटन विश्वविद्यालय में कंप्यूटर विभाग में काम करते हैं। खुद डॉ. Wenschenk पिछले कई वर्षों से ध्यान कर रहा है। वह न्यूयॉर्क में नामग्याल मठ में शोध कर रहे हैं। मठ का संबंध बौद्ध धर्म के गुरु दलाई लामा से है। मैंने एक मठ में अध्ययन किया। मैंने तीन साल तक बौद्ध धर्म का अध्ययन किया। इस स्थान पर रहते हुए मैं भी ध्यान कर रहा था। तभी यह विचार आया कि ध्यान का मस्तिष्क पर क्या प्रभाव पड़ता है, और वेन्सचेंक ने कहा कि उन्होंने शोध शुरू किया।

शोध में क्या मिला? | What the research found?

Wenschenk ने फिर 8 सप्ताह के लिए कुल दस छात्रों पर शोध किया। इसके बाद इन छात्रों का एमआरआई कराया गया। एमआरआई के अनुसार ब्रेन पैटर्न को समझा गया। ध्यान करने से पहले यह पाया गया कि इन छात्रों का दिमाग एकाग्र नहीं था। ध्यान के बाद इन छात्रों का दिमाग एकाग्र पाया गया।

ध्यान कब करें | When to meditate?

ध्यान कैसे करें? शुरुआत कैसे करें? क्या मुझे उसके लिए जमीन पर बैठना चाहिए? ऐप के साथ मदद चाहिए? क्या मुझे कोई मंत्र जप करना चाहिए? ध्यान करने वाले गुरु और मनोवैज्ञानिक के अनुसार, हर किसी का ध्यान करने का तरीका अलग हो सकता है। जो इसे सही समझे उसे इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

ध्यान की कोई विशिष्ट तकनीक नहीं है

जब आप ध्यान के बारे में सोचते हैं तो आपके दिमाग में क्या आता है? शांत वातावरण, योगा मैट और सुंदर घर? यदि आपको ये बातें ध्यान करने में सहज लगती हैं, तो इन्हें रहने दें। कुछ लोग सीधे लेटकर या कुर्सी पर बैठकर योग करते हैं। शरीर को शांत करने और मन को एकाग्र करने के लिए इस तरह के आसन का आविष्कार किया जाता है। (दैनिक ध्यान के 10 मिनट से व्यक्ति की एकाग्रता बढ़ती है, शोधकर्ताओं का दावा)

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