2 मिनट की गहरी नींद की आवश्यकता होगी; इस 4-7-8 सैन्य तकनीक का प्रयोग करें

2 मिनट की गहरी नींद की आवश्यकता होगी; इस 4-7-8 सैन्य तकनीक का प्रयोग करें

यदि आप बिस्तर पर जल्दी सो नहीं जाते हैं और अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो वैज्ञानिक स्लीपिंग तकनीक का उपयोग किया जा सकता है।

दिल्ली, 11  जून : ज्यादातर लोग सोने के बाद भी जल्दी सो जाते हैं (सोने मे परेशानी) खर्च नहीं होता। अनिद्रा के कारण सुबह उठना मुश्किल होता है। नींद नाकाफी थी। यह महसूस करना कि हमारे पास भावनात्मक रूप से ‘रन आउट गैस‘ है। कुछ रात में अचानक जाग जाते हैं और फिर सो जाते हैं। इसलिए मैं पूरे दिन थका हुआ महसूस करता हूं और काम करते समय मैं उत्साहित महसूस नहीं करता। नींद पूरी न होने से कई बीमारियां हो सकती हैं। शरीर को अच्छे पोषण के साथ-साथ पर्याप्त नींद की भी जरूरत होती है।

काम करने वाले लोगों को पर्याप्त नींद लेने में मुश्किल होती है। क्योंकि थकान के कारण वे तेजी से काम नहीं कर पाते हैं। यह शरीर और दिमाग को भी प्रभावित करता है (शरीर और मन पर प्रभाव) हो जाता।

अमेरिकी सेना द्वारा उन लोगों के लिए जो तुरंत अनिद्रा से पीड़ित हैं (स्लीप वेलनेस के लिए अमेरिकी सेना) एक समाधान मिला। द्वितीय विश्व युद्ध में (द्वितीय विश्व युद्ध) इस समाधान का आविष्कार सैनिकों के लिए किया गया था। इस उपाय से तुरंत नींद आ सकती है। इसके लिए अमेरिका ने मनोचिकित्सकों और खेल प्रशिक्षकों की मदद ली थी।

समय की आवश्यकता

या टेक्निकने (तकनीक) सोने की आदत पड़ने में 6 सप्ताह लगते हैं। यह प्रयोग पायलटों पर किया गया था। 96 फीसदी नतीजे देखे गए। तकनीक सीखने के महज 2 मिनट में पायलट सो गया। एक जगह बैठे-बैठे भी सो जाने लगे।

स्लीपिंग टेक्निक

पहले अपने पूरे चेहरे को आराम दें। उस पर कोई इशारा नहीं होना चाहिए।

अपने कंधों को थोड़ा हल्का छोड़ दें। अपने हाथ एक तरफ रख दो।

सांस लेते हुए अपनी छाती को आराम दें।

अपने पैरों, जांघों, मांसपेशियों को भी आराम दें।

अपने दिमाग को भी 10 सेकंड के लिए शांत करें।

दिमाग शांत नहीं हो रहा है तो क्या करें??

प्रयास करने पर भी कुछ लोगों के दिमाग से विचार नहीं निकल पाते हैं। तो दिमाग शांत नहीं होता। ऐसे समय में शांति से बैठें और कुछ न करें। (मत सोचो) इस शब्द के दिमाग को समझाने की कोशिश करें। बस इस शब्द को अपने दिमाग में याद रखें जब जोर से बोलना संभव न हो। दिमाग को समझाओ कि दिमाग में कोई विचार नहीं है।

सेना की 4-7-8 तकनीक का प्रयोग करें

यदि मस्तिष्क शांत नहीं होता है, तो आप मस्तिष्क को कितना भी बता दें, आप सैन्य तकनीक 4-7-8 का उपयोग कर सकते हैं।यह श्वास को नियंत्रित करने की एक विधि है।

अपनी जीभ की नोक को अपने ऊपरी दांतों के पीछे रखें।

मुंह से जोर से सांस छोड़ें।

फिर नाक से श्वास लें और मन में चार तक गिनें।

सांस रोककर रखें और सात नंबर बोलें।

अब सांस छोड़ते हुए आठ तक गिनें।

तीन बार एक तरह से सांस लें।

याद रखें कि इस क्रिया को करते समय आपका पूरा ध्यान अपनी श्वास पर होना चाहिए। चिंता का (चिंता) इस तरह सांस लेने से पीड़ित लोगों को भी फायदा हो सकता है। लेकिन, अगर फिर भी कोई फर्क नहीं पड़ता है, तो इसके लिए डॉक्टर से सलाह लें।

किसी ने वैज्ञानिक नींद की तकनीक की खोज की?

इस पद्धति का आविष्कार बड विंटर ने मनोचिकित्सकों की मदद से किया था। वह एक फुटबॉल कोच थे। उन्होंने शोध किया और खिलाड़ियों को तनावपूर्ण माहौल में अच्छा खेलना सिखाया। बाद में उन्होंने सेना के साथ काम करना शुरू किया और बाद में पायलट को वही नींद की तकनीक सिखाई (वैज्ञानिक रोंलीपिंग तकनीक) जवानों को पढ़ाया। इस तकनीक का उल्लेख ‘रिलैक्स एंड विन चैंपियन परफॉर्मेंस’ पुस्तक में किया गया है। इस तरीके की खासियत यह है कि कॉफी पीने के बाद आप चैन की नींद सो सकते हैं, चाहे कितना भी शोर हो या बंदूक की आवाज भी।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*