Weight Loss : वजन घटाने के पांच आसान टिप्स

वजन घटाने के पांच आसान टिप्स : Five easy Tips for Weight Loss

वजन कम करना आसान नहीं है। सही खाने से लेकर शारीरिक रूप से सक्रिय रहने तक, वजन कम करना (Weight Loss) कोई आसान यात्रा नहीं है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सोने जैसी आरामदायक चीज वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है। यदि आप रात में और फिर सुबह अपना वजन करते हैं, तो आप पाएंगे कि सुबह आपका वजन कम हो गया। ऐसा इसलिए है क्योंकि सांस लेने और पसीने के कारण आपका वजन कम होता है। यहां तक ​​कि जब शरीर आराम कर रहा होता है, तब भी अंग और शारीरिक प्रणालियां बंद नहीं हो रही हैं। कड़ी मेहनत में कैलोरी खर्च होती है।

Weight Loss : वजन घटाने के पांच आसान टिप्स
Weight Loss

रात को सोते समय कैलोरी बर्न करने के टिप्स: Tips to burn calories while sleeping at night

1. वेट लिफ्टिंग : Weight Lifting

वेट लिफ्टिंग करने से आपका मेटाबॉलिज्म 16 घंटे तक बढ़ सकता है। अध्ययन के निष्कर्ष “अधिक वजन / मोटापे से ग्रस्त पुरुषों में ग्लाइसेमिक नियंत्रण और सीरम चयापचय पर सुबह-शाम व्यायाम प्रशिक्षण का प्रभाव: एक यादृच्छिक परीक्षण” नामक एक पेपर में प्रकाशित हुए हैं। शाम को प्रशिक्षण लेने वाले प्रतिभागियों में रात में ग्लूकोज का स्तर कम पाया गया।

2. कैसिइन प्रोटीन शेक पिएं : Drink Casein Protein Shake

धीमी गति से निकलने वाला प्रोटीन आठ घंटे में धीरे-धीरे पच जाता है और रात भर आपके मेटाबॉलिज्म को बर्न करता रहता है। कैसिइन एक धीमी गति से पचने वाला डेयरी प्रोटीन है जिसका उपयोग पूरक के रूप में किया जाता है। यह अमीनो एसिड को धीरे-धीरे छोड़ता है और लोग उन्हें सोने से पहले लेते हैं जो ठीक होने में मदद करता है और नींद के दौरान मांसपेशियों के टूटने को कम करता है।

3. ठंडे पानी से नहाएं : Take a Cold Water Bath

व्यायाम के बाद ठंडे पानी से नहाने से लैक्टिक एसिड निकलता है। ब्राउन फैट मेटाबॉलिक रूप से सक्रिय होता है और कैलोरी बर्न करने में मदद करता है, लेकिन आपके पास ब्राउन फैट कम होता है। आपके शरीर में ब्राउन फैट टिश्यू या ब्राउन पैच को सक्रिय करने के लिए आपको केवल 30 सेकंड के फ्रीज की आवश्यकता है। जब यह जलता है तो नींद में 400 अतिरिक्त कैलोरी बर्न करता है। ब्राउन फैट आपकी गर्दन और कंधों के पिछले हिस्से पर जमा हो जाता है।

4. ग्रीन टी : Green Tea

ग्रीन टी में मौजूद फ्लेवोनोइड्स आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर सकते हैं। तीन कप ग्रीन टी पीने से आप सोते समय 3.5 प्रतिशत अधिक कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

5. समय-समय पर उपवास : Intermittent Fasting

कभी-कभी उपवास करने से शरीर में शुगर की कमी हो जाती है और फैट बर्न होता है। इसे मेटाबोलिक स्विचिंग कहा जाता है। होशपूर्वक अपने दिन या सप्ताह को कैलोरी-मुक्त समय से भरा रखने का अभ्यास, सामयिक उपवास एक लोकप्रिय आहार योजना है जो लोगों को वजन कम करने में मदद करती है। (स्वास्थ्य युक्तियाँ, वजन कम करने में आपकी सहायता के लिए यहां पांच सरल युक्तियां दी गई हैं

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