वजन घटाने के लिए 7 खाद्य पदार्थ

वजन घटाने के लिए अपने आहार में इन 7 उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थों को शामिल करें

शाकाहारियों को अपने आहार में उच्च प्रोटीन (वजन घटाने के तरीके) वाले खाद्य पदार्थ शामिल कर सकते हैं जो न केवल प्रोटीन में बल्कि अन्य आवश्यक विटामिन और खनिजों में भी समृद्ध हैं।

वजन घटाने के लिए अपने आहार में इन 7 उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थों को शामिल करें

वजन घटाने के लिए 7 खाद्य पदार्थ
वजन घटाने के लिए अपने आहार

आज के तनावपूर्ण जीवन और अनियमित जीवन शैली में लोगों का वजन तेजी से बढ़ रहा है। इससे कई तरह की बीमारियां भी हो रही हैं। वजन घटाने और सेहत के लिए हाई प्रोटीन डाइट लेना फायदेमंद हो सकता है। शाकाहारियों को अपने आहार में सिर्फ साग से ज्यादा शामिल कर सकते हैं। शाकाहारियों को अपने आहार में उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ शामिल कर सकते हैं जो न केवल प्रोटीन में बल्कि अन्य आवश्यक विटामिन और खनिजों में भी समृद्ध हैं।

वजन घटाने के लिए 7 प्रोटीन खाद्य पदार्थ : 7 Protein Foods for Weight Loss

1. टोफू – सोया पनीर : Tofu

इसे सोयाबीन के दूध से बनाया जाता है जिसे पनीर की तरह प्रोसेस किया जाता है। सोयाबीन प्रोटीन के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है। इसमें आयरन, कैल्शियम और प्रोटीन होता है। टोफू का स्वाद हल्का होता है लेकिन यह किसी भी डिश में अन्य सामग्री के स्वाद को आसानी से अवशोषित कर लेता है।

2. मसूर : Lentil

दाल प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है जिसे शाकाहारी लोग अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इसमें कार्ब्स और फाइबर भी होता है। दाल में फाइबर की मात्रा बृहदान्त्र में अच्छे बैक्टीरिया के लिए फायदेमंद होती है और इसलिए स्वस्थ आंत को बढ़ावा देती है।

3. छोले : Chickpeas

प्रोटीन से भरपूर होते हैं। इन्हें आमतौर पर कीटो डाइट में शामिल किया जाता है। वे कार्ब्स, फाइबर, आयरन, फोलेट, फॉस्फोरस, पोटेशियम और मैंगनीज में भी समृद्ध हैं। ये पोषक तत्व आपको वजन कम करने और कोलेस्ट्रॉल, रक्त शर्करा के स्तर और रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं।

4. मटर  : Pea

हरे मटर में एक कप दूध की तुलना में थोड़ा अधिक प्रोटीन होता है। वे फाइबर, विटामिन ए, बी, सी, के, फोलेट और थायमिन से भरपूर होते हैं। वे मैंगनीज, लोहा, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जस्ता और तांबे के भी अच्छे स्रोत हैं।

5. ऐमारैंथ और क्विनोआ

ऐमारैंथ और क्विनोआ को ग्लूटेन-फ्री अनाज के रूप में जाना जाता है। ये प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। इसके अलावा, वे जटिल कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, लोहा, मैंगनीज, फास्फोरस और मैग्नीशियम में समृद्ध हैं।

6. कॉटेज चीज : Cottage cheese

पनीर का उपयोग आमतौर पर करी, सलाद, सैंडविच और बहुत कुछ बनाने के लिए किया जाता है। यह प्रोटीन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों जैसे स्वस्थ वसा और विटामिन बी 12 का एक अच्छा स्रोत है।

7. ओट्स : Oats

ओट्स प्रोटीन और फाइबर के सबसे लोकप्रिय स्रोतों में से एक हैं। वे मैग्नीशियम, जस्ता, फास्फोरस और फोलेट में समृद्ध हैं। चावल और गेहूं जैसे लोकप्रिय अनाज की तुलना में यह एक उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन है।

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