अगर आपको बुखार, सर्दी या खांसी है, तो इन खाद्य पदार्थों से बचें

अगर आपको बुखार, सर्दी या खांसी है, तो इन खाद्य पदार्थों से बचें, भले ही वे ‘स्वस्थ’ हों; नहीं तो और बढ़ जाएगी परेशानी

नई दिल्ली, 5 अगस्त : फिलहाल बरसात के दिन चल रहे हैं। इन दिनों प्रकोप तेज होता दिख रहा है। बहुत से लोग बीमार हो जाते हैं। बरसात के मौसम में पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। इसलिए, इस अवधि के दौरान पाचन विकारों की घटना अधिक होती है। इससे कई बार डॉक्टर के पास जाना पड़ता है। इसलिए इस दौरान सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। यह पिछले डेढ़ साल से कोरोना वायरस के संक्रमण से त्रस्त है। इन सब से बचने के लिए आपको अच्छी इम्युनिटी की जरूरत होती है। इसके लिए आहार पौष्टिक और अच्छा होना चाहिए। बरसात के मौसम में अगर आपको बुखार और खांसी है तो भी आपको सावधान रहने की जरूरत है। जो खाद्य पदार्थ पौष्टिक होते हैं, वे बुखार, खांसी के साथ-साथ विशेष रूप से बरसात के दिनों में प्रकृति के लिए एक उपद्रव हो सकते हैं। बुखार और खांसी लंबे समय तक रह सकती है अगर ऐसी स्थिति में ली जाए तो यह और भी गंभीर हो सकती है। इस लिहाज से इस दौरान किन खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए, इसकी विस्तृत जानकारी दी है। आम तौर पर पपीता को एक बहुत ही सेहतमंद फल कहा जाता है; हालांकि, अगर आपको सर्दी और बुखार है तो आपको पपीता खाने से बचना चाहिए। इसमें से निकलने वाली हिस्टामाइन सामग्री नाक में सूजन पैदा कर सकती है। परिणाम दम घुटने वाला हो सकता है। इसलिए जब तक सर्दी और बुखार पूरी तरह से कम न हो जाए तब तक पपीता खाने से बचें। ऐसा कहा जाता है कि बीमार होने पर आपको तला हुआ खाना या मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए। अगर आपको खांसी या सीने में दर्द है तो ऐसे खाद्य पदार्थ खाना ज्यादा हानिकारक होता है।

 

अगर आपको सर्दी या खांसी है तो चिप्स, फ्रेंच फ्राइज या किसी अन्य तरह का जंक फूड न खाएं। सूखे मेवों में पोषक तत्व होने के कारण ये शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अखरोट दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हालांकि, उनके हिस्टामाइन का स्तर बहुत अधिक है। इससे गले में खराश हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि बुखार-जुकाम-खांसी होने पर अखरोट खाने से परहेज करें। साथ ही, सभी सूखे मेवों में हिस्टामाइन का उच्च स्तर होता है। इससे सांस लेने में तकलीफ और सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए अगर आपको खांसी या जुकाम है तो बेहतर होगा कि आप सूखे मेवे खाने से बचें।

बुखार

स्ट्रॉबेरी के अधिक सेवन से शरीर में हिस्टामाइन का स्तर बढ़ जाता है। यह रक्त के थक्कों का कारण भी बन सकता है। छाती में जमा कफ समस्या पैदा कर सकता है। स्ट्रॉबेरी को सुपरफूड कहा जाता है; हालांकि, अगर आपको सर्दी, बुखार, खांसी है तो आपको स्ट्रॉबेरी का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। दही-दूध उत्पाद बहुत ही पौष्टिक होते हैं। दूध और डेयरी उत्पाद पोषण का एक बड़ा स्रोत हैं, खासकर शाकाहारियों के लिए; लेकिन बरसात के मौसम में ज्यादा मात्रा में दही और छाछ खाने से बचें। दही या दूध से गले में खराश हो सकती है।

अगर आपको खांसी या सीने में जलन है, खासकर बरसात के मौसम में तो दूध या दूध से बनी चीजों का सेवन न करें। बुखार और खांसी के दौरान ऐसे पदार्थ बेहद खतरनाक होते हैं। केला एक ऐसा फल है जो तुरंत एनर्जी देता है। साथ ही केला एक ऐसा फल है जो हर मौसम में उपलब्ध होता है और सभी के लिए किफायती भी होता है। इसलिए, केले को पूरे वर्ष जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों के आहार में शामिल किया जाता है। केले में शुगर की मात्रा अधिक होती है। हालांकि केले पौष्टिक होते हैं, लेकिन ये सूजन को बढ़ा सकते हैं। इससे इम्युनिटी पावर कम हो जाती है। डॉक्टरों के मुताबिक बुखार या जुकाम होने पर केला नहीं खाना चाहिए। खांसी, गले में खराश होने पर अक्सर कई लोगों को चाय या कॉफी पीने की आदत होती है; लेकिन ऐसा करना गलत है। अगर आपको सर्दी या बुखार है तो चाय और कॉफी से परहेज करें। कॉफी में मौजूद कैफीन हमारे शरीर में डिहाइड्रेट की मात्रा को कम करता है। कैफीन बार-बार पेशाब आने का कारण बन सकता है। निर्जलीकरण से मांसपेशियों में दर्द हो सकता है। इससे उल्टी और दस्त भी हो सकते हैं।

 

डॉक्टर अक्सर लोगों को बरसात के मौसम में ज्यादा वसा न खाने की सलाह देते हैं। जब आप बीमार होते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है कि आप अपने आहार में वसायुक्त मछली जैसे रेड मीट, मैकेरल, सार्डिन और एवोकैडो जैसे फल शामिल न करें। उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ जल्दी पचते नहीं हैं। बरसात के मौसम में पाचन क्रिया पहले से ही धीमी हो जाती है।

 

सर्दी और बुखार होने पर साइट्रिक एसिड युक्त खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे खांसी और भी खराब हो सकती है। इससे गले में खराश और गले में खराश भी हो सकती है। इसलिए बरसात के मौसम में ऐसे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। पानी की अधिक मात्रा वाले अनानास और तरबूज जैसे फल खाना सेहत के लिए अच्छा हो सकता है।

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