रागी खाने के फायदे । Benefits Of Ragi (Nachni)

रागी खाने के फायदे । Benefits Of Ragi (Nachni)

अगर आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी बढ़ गया है, तो रागी से आपको बहुत मदद मिलती है। कोलेस्ट्रॉल से शरीर में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। रागी में डाइटरी फाइबर और फाइटिक एसिड होता है जो शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करता है।

अगर आप दूध नहीं पीते हैं तो रागी को अपनी डाइट में शामिल करें

मुंबई : कैल्शियम आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी है। कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए दूध और डेयरी उत्पादों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर आप दूध नहीं पी रहे हैं या डेयरी उत्पादों से कोई समस्या है तो आपको अपने आहार में नान के आटे (रागी का आटा) शामिल करना चाहिए। नाचनी (रागी) एक ऐसा डेयरी उत्पाद है, जो कैल्शियम से भरपूर होता है. आप नचनी के आटे को पीसकर गेहूं के आटे में 7:3 के अनुपात में मिलाकर खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे अंकुरित करके भी खाया जा सकता है। प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर रागी से सेहत को कई तरह से फायदा होता है। जानिए इसके अतुलनीय फायदों के बारे में। (अगर आप दूध नहीं पीते हैं तो रागी अपनी डाइट में शामिल करें, इससे शरीर में कैल्शियम की कमी दूर हो जाएगी)

रागी खाने के फायदे । Benefits Of Ragi (Nachni)
रागी खाने के 5 फायदे

रागी खाने के 5 फायदे : Benefits of Millet in Hindi

ऑस्टियोपोरोसिस प्रतिबंध : Millet for Osteoporosis restriction

नाचनी (रागी) में किसी भी अन्य अनाज की तुलना में अधिक कैल्शियम होता है। यह हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर इसे नियमित रूप से आहार में शामिल किया जाए तो यह शरीर को ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे से बचाता है और दांतों को मजबूत बनाता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है : Millet for Cholesterol control

अगर आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी बढ़ गया है, तो रागी से आपको बहुत मदद मिलती है। कोलेस्ट्रॉल से शरीर में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। डांसिंग में डाइटरी फाइबर और फाइटिक एसिड होता है जो शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करता है।

मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद : Millet for diabetes

रागी में मधुमेह विरोधी गुण होते हैं, इसलिए यह मधुमेह रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रागी के नियमित सेवन से शरीर में बढ़ते ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है।

एनीमिया को रोकता है : Millet for prevents anemia

भारत में ज्यादातर महिलाएं एनीमिया से पीड़ित हैं। डांस में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, ऐसे में इसके सेवन से शरीर में रक्त का उत्पादन तेजी से होता है और एनीमिया जैसी समस्याओं से बचा जाता है।

रागी से तनाव कम होता है : Millet reduces stress

रागी में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो तनाव को कम करने में मददगार माने जाते हैं। तनाव आज कल एक बहुत ही आम समस्या हो गई है। ऐसे में रागी को नियमित रूप से आहार में शामिल करना चाहिए। (अगर आप दूध नहीं पीते हैं तो रागी को अपनी डाइट में शामिल करें, इससे शरीर में कैल्शियम की कमी दूर हो जाएगी)

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