मेडिटेशन करने के फायदे

मेडिटेशन करने के फायदे

मेडिटेशन
नई दिल्ली, 15 अगस्त : दिमाग पर तनाव (तनाव का स्तर) कम करने के लिए ध्यान (मध्यस्थता) यह एक बढ़िया उपाय है। ध्यान मन को शांत करता है और नींद की समस्या भी पैदा करता है (नींद न आने की समस्या) कम कर दिए थे। बहुत से लोगों को ध्यान करने के बाद रात को अच्छी नींद आती है। हालांकि सुबह ध्यान करने वाले लोग अक्सर ध्यान करने के बाद सो जाते हैं, लेकिन सो जाना संभव नहीं है। ऐसे में मेडिटेशन करके तनाव कैसे कम करें और साथ ही अपनी नींद को कैसे नियंत्रित करें (नींद पर नियंत्रण) आइए अब पता करते हैं।
ध्यान और नींद
मेडिटेशन शरीर शांत (बॉडी रिलैक्स) यह अच्छी नींद के लिए भी उपयोगी है। 2020 में 6 सप्ताह तक कुछ लोगों पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार, 111 मिनट के योग निद्रा ध्यान ने 341 लोगों के तनाव को कम किया और उन्हें बेहतर महसूस कराया और बेहतर नींद आने लगी। तो एक ही अध्ययन में 430 लोगों ने कोई प्रभाव महसूस नहीं किया।
ध्यान करते समय क्यों सोते हैं
मस्तिष्क शिरा गतिविधि ध्यान और नींद के बीच काम करती है। दिन भर थकान और नींद कम आना। भोजन के बाद ध्यान करना। बिस्तर में या शयनकक्ष में ध्यान करना। बीमारी या तनाव की कमी से नींद की कमी हो जाती है।

ध्यान करते समय नींद न आने का उपाय
ध्यान करने से पहले भोजन न करें। शयन कक्ष में ध्यान न करें। ध्यान करने के लिए एक शांत जगह चुनें। घर के बाहर बगीचे में ध्यान करें, ताकि पक्षियों की चहचहाहट से नींद न आए। आप ध्यान करते हुए चल सकते हैं या हो सके तो एक जगह खड़े हो जाएं। अपने शरीर को आराम देने के लिए हर दिन पर्याप्त नींद लें। आप बेंच पर बैठकर ध्यान कर सकते हैं।
 खुली आँखों से उल्लेख किया जा सकता है। उत्साहित महसूस करते हुए ध्यान करें। दिन भर में खूब पानी पिएं। कोई गीत सुनते समय ध्यान करें। ध्यान छोटे-छोटे सत्रों में करना चाहिए।

 

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