Diabetes Care: डायबिटीज को नियंत्रित रखने वाले आहार

Diabetes Care: अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए इन खाद्य पदार्थों का सेवन करें

यदि आपको मधुमेह का निदान किया गया है, तो अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित दवा लेने के अलावा, आप ऐसे पदार्थ भी ले सकते हैं जो स्वाभाविक रूप से आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करते हैं। ये प्राकृतिक जड़ी-बूटियां, मसाले, सब्जियां और फल आपकी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं।

Diabetes Care

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन

मुंबई : मधुमेह रोगियों को अपने खान-पान का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है। होने के कारण हृदय संबंधी समस्याओं, स्ट्रोक, गुर्दे की बीमारी, अंधापन आदि का खतरा बढ़ सकता है।. मधुमेह तब होता है जब आपका शरीर या तो पर्याप्त इंसुलिन नहीं बनाता है या इसका प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं कर पाता है। यदि आपको मधुमेह का पता चला है, तो आप अपने डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाएँ लेने के अलावा, ऐसे पदार्थ भी ले सकते हैं जो स्वाभाविक रूप से आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करते हैं। ये प्राकृतिक जड़ी-बूटियां, मसाले, सब्जियां और फल आपकी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं। (रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए इन खाद्य पदार्थों का सेवन करें)

डायबिटीज को नियंत्रित रखने वाले आहार

नीम

नीम एक ऐसी दवा है जो सालों से चली आ रही है। यह दांतों और त्वचा की समस्याओं से लेकर डी-टॉक्सीफिकेशन तक हर चीज के लिए फायदेमंद है। नीम में फ्लेवोनोइड्स, ग्लाइकोसाइड्स और ट्राइटरपेनोइड्स नामक रसायन होते हैं जो ग्लूकोज के सेवन को कम करने में मदद करते हैं। आप इसे दिन में दो बार पाउडर के रूप में ले सकते हैं, अधिकतम लाभ के लिए इसे अपनी चाय, पानी या भोजन में मिला सकते हैं।

गाजर

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी गाजर का जूस बहुत फायदेमंद होता है। इसमें केराटिन और मोमोर्डिसिन होता है। ये मधुमेह के रोगियों में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। आप सुबह गाजर का जूस पी सकते हैं। आप आंवला या अपनी पसंद की कोई भी सब्जी डाल सकते हैं और थोड़ी काली मिर्च और नमक मिला सकते हैं। मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए सुबह उठकर एक गिलास अजवायन का जूस पीना बहुत फायदेमंद होता है।

अदरक

अदरक प्राचीन काल से ही हर भारतीय रसोई में पाया जाता रहा है। इसके अनगिनत फायदे हैं। यह इंसुलिन स्राव को नियंत्रित करने में बहुत प्रभावी है। आप चाय में अदरक मिला सकते हैं या आप अदरक और हल्दी वाला दूध ले सकते हैं। याद रखें यह कच्चा होना चाहिए। आप अदरक के पाउडर का भी सेवन कर सकते हैं।

बैंगनी

बैंगनी मधुमेह वाले लोगों के लिए फायदेमंद फल है। यह शुगर को नियंत्रित करने के लिए बहुत अच्छा होता है। बैंगनी रंग में जंबोलिन नामक यौगिक होता है। जैमोबोलिन मुख्य रूप से बैंगनी रंग के बीजों में पाया जाता है जो ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है।

मेथी

मेथी शरीर में ग्लूकोज टॉलरेंस को बेहतर बनाने में मदद करती है। इसमें डीकंपोजेबल फाइबर की मात्रा अधिक होती है। यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। (रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए इन खाद्य पदार्थों का सेवन करें)

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