गलती से भी इन चीजों को खाकर दूध न पिएं, चाय नहीं बल्कि पानी पीएं

गलती से भी इन चीजों को खाकर दूध न पिएं, चाय नहीं बल्कि पानी पीएं

नई दिल्ली, 31 जुलाई: आपके घर में अक्सर कहा जाता है कि कुछ खास चीजें खाने के बाद आपको पानी नहीं पीना चाहिए। यह बात बहुतों ने बचपन से सुनी है। फिलहाल यह पता नहीं चल पाया है कि वह पद छोड़ने के बाद क्या करेंगे। निर्जलीकरण के गंभीर परिणाम हो सकते हैं। मनुष्य भोजन के बिना कुछ दिन जीवित रह सकता है; लेकिन पानी के बिना नहीं। शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए पानी आवश्यक है। इसलिए जल को जीवन कहते हैं। लेकिन अगर आप गलत तरीके से पानी पीते हैं तो यह खतरनाक हो सकता है। पानी पीना बहुत कष्टप्रद होता है, खासकर कुछ खाद्य पदार्थ खाने के बाद। विस्तृत जानकारी आयुर्वेद में दी गई है। आइए जानते हैं क्या हैं ये खाद्य पदार्थ। टीवी 9 हिंदी इसके बारे में समाचार दिया हुआ है।

चना या चान्या चाट:
चने यानी काले चने या चना पाचन के लिए भारी होते हैं। इसलिए, यदि आप छोले या छोले खाते हैं, तो आपका पेट मजबूत होना चाहिए; लेकिन इस पर पानी पीने से पेट ठंडा होता है और चना ठीक से पचता नहीं है। इससे पेट दर्द हो सकता है।

गलती

फल:
कोई भी फल खाने के बाद पानी न पिएं। ऐसा इसलिए है क्योंकि फल में 80 से 90 प्रतिशत पानी होता है, साथ ही वे सभी पोषक तत्व भी होते हैं जिनकी आपके शरीर को जरूरत होती है। इसके अलावा, फल में चीनी या साइट्रिक एसिड होता है, जिससे खांसी, गले में खराश और पेट खराब हो सकता है। इसलिए फल खाने के बाद कम से कम 45 मिनट तक कुछ न खाएं और न ही पानी पिएं।

आइस्क्रीम :
आइसक्रीम खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं। इससे दांत कमजोर हो जाते हैं। इससे गले में खराश भी हो सकती है। आइसक्रीम खाने के 15 मिनट बाद पानी पिएं।

 

चाय, कॉफी या अन्य गर्म तरल पदार्थ: चाय, कॉफी या अन्य गर्म तरल पदार्थ पीने के तुरंत बाद पानी न पिएं। क्योंकि ठंडी और गर्म चीजों को एक साथ लेना आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। यह पाचन तंत्र को भी धीमा कर देता है, जिससे पेट में भारीपन, गैस और खट्टी डकारें आने लगती हैं।

मूंगफली:
मूंगफली खाने के बाद आप अक्सर पानी पीना चाहते हैं; लेकिन यह बहुत परेशान करने वाला हो सकता है। मूंगफली और पानी दोनों में विपरीत गुण होते हैं। इसलिए अगर आप मूंगफली खाकर पानी पीते हैं तो इससे खांसी, गले में खराश आदि होने की संभावना रहती है।

गोड पदार्थ :
कई जगहों पर मिठाई खाकर पानी देने का रिवाज है। लेकिन यह गलत है। शोध से पता चला है कि मिठाई पर पानी पीने से शरीर में शुगर की मात्रा तेजी से बढ़ती है। ऐसी स्थितियों से टाइप 2 मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है।

भोजन के बाद:
भोजन के तुरंत बाद पानी न पिएं। इससे पाचन क्रिया धीमी हो जाती है और खाना ठीक से पच नहीं पाता है। इससे वजन बढ़ता है और पाचन संबंधी अन्य समस्याएं होती हैं। भोजन से 45 मिनट पहले और भोजन के 45 मिनट बाद पानी न पिएं। आप खाना खाते समय एक या दो घूंट पानी पी सकते हैं। इसलिए अगर आप अच्छी सेहत बनाए रखना चाहते हैं तो पानी पीते समय उपरोक्त बातों का ध्यान रखें और सही समय पर सही मात्रा में पानी पिएं। तो आपको ऐसी कोई समस्या नहीं होगी और आप अच्छे स्वास्थ्य में रहेंगे।

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