फल खाते समय न करें ये गलतियां; पेट के रोग होंगे

फल खाते समय न करें ये गलतियां; पेट के रोग होंगे

विटामिन

फल विटामिन और पोषण से भरपूर होते हैं। इनका सेवन शरीर के लिए तभी फायदेमंद होता है, जब इन्हें ठीक से खाया जाए।

दिल्ली, 29 जुलाई: फल सभी को पसंद होते हैं। फल शरीर को भरपूर पोषण और विटामिन प्रदान करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है। फलों में खनिज और फाइबर होते हैं। इससे कब्ज की समस्या कम होती है। मौसमी फल खाने से शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व मिलते हैं। फल पाचन में भी मदद करते हैं।

लेकिन यह बहुत जरूरी है कि हम जो फल खाते हैं उससे हमें पोषक तत्व मिले। गलत तरीके से फल खाना या गलत आहार से फल खाना अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकता है। जानिए फल खाने का सही तरीका।

 

फलों में प्राकृतिक शर्करा होती है। चीनी पदार्थों के टूटने का कारण बनती है। इसलिए आपको फलों के साथ अन्य खाद्य पदार्थ नहीं खाने चाहिए। इसके अलावा, फल में खमीर होता है। पेट में जाकर एसिडिक था। इसलिए फल खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए। इससे एसिड की मात्रा बढ़ जाती है और पाचन संबंधी समस्याएं हो जाती हैं।

 

फलों में 80 से 90 प्रतिशत पानी होता है। तो आपको अतिरिक्त पानी की आवश्यकता नहीं है लेकिन फल खाने के बाद पानी पीने से उल्टी या मतली हो सकती है।

 

फल खाने के बाद पानी पीने से एसिडिटी बढ़ने की संभावना रहती है। पीने का पानी पाचन एसिड के उत्पादन को धीमा कर देता है। तो खाया हुआ खाना पचता नहीं है और फिर सीने में जलन जैसी समस्या हो जाती है।

 

फल खाने का सही तरीका

फल खाने के 45 मिनट बाद तक कोई भी खाना-पीना नहीं चाहिए। फल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ठीक से कवर किया गया, यह प्रतिकूल परिस्थितियों का एक बड़ा सामना करेगा। इसके अलावा खट्टे फल जैसे अंगूर, संतरा, खट्टे फल और नींबू को खाली पेट नहीं खाना चाहिए।

 

दोपहर के भोजन के 3 से 4 घंटे बाद यानी शाम को या सुबह उठने के बाद फल खाएं। भोजन के बाद फल खाने से शरीर पर गलत प्रभाव पड़ता है। फल में मौजूद फाइबर फल खाने के बाद पेट को ठीक रखता है। तो इसके स्वास्थ्य लाभ होते हैं लेकिन अगर आप फलों का जूस पीना पसंद करते हैं तो आपको इसमें चीनी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

 

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