स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन करें यह योग : Yoga Poses

स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन करें यह योग : Yoga Poses

दोनों पैरों को सामने फैलाकर सीधी स्थिति में बैठ जाएं (योग)। बाएं पैर को मोड़कर दाहिनी जांघ के अंदर रखें। फिर दाएं पैर को मोड़कर बायीं जांघ के अंदर दबाएं। अब अपनी हथेलियों को अपने घुटनों पर रखें और अपनी रीढ़ को सीधा रखें। यह आसन मन को शांत करता है, चिंता, तनाव और मानसिक थकान को कम करता है।

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बालासन आपके दिमाग को शांत करने में मदद करता है। यह तनाव और चिंता से राहत प्रदान करता है। यह आसन पीठ और बाजुओं पर खिंचाव डालता है। यह आसन आपके शरीर को आराम देता है।

बालासन आपके दिमाग को शांत करने में मदद करता है। यह तनाव और चिंता से राहत प्रदान करता है। यह आसन पीठ और बाजुओं पर खिंचाव डालता है। यह आसन आपके शरीर को आराम देता है।

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स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन करें यह योग : Yoga Poses

सुखासन – दोनों पैरों को सामने की ओर फैलाकर सीधी स्थिति में बैठ जाएं। बाएं पैर को मोड़कर दाहिनी जांघ के अंदर रखें। फिर दाएं पैर को मोड़कर बायीं जांघ के अंदर दबाएं। अब अपनी हथेलियों को अपने घुटनों पर रखें और अपनी रीढ़ को सीधा रखें। यह आसन मन को शांत करता है, चिंता, तनाव और मानसिक थकान को कम करता है।

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मार्गरी आसन - यह आसन आपकी रीढ़ की हड्डी के लिए लाभकारी होता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। कंधे और गर्दन पर तनाव कम करता है। इस आसन को करने के लिए अपने हाथों और घुटनों को जमीन पर रखें। सांस भरते हुए पांच मिनट तक बैठने की स्थिति में स्थिर रहें।

मार्गरी आसन – यह आसन आपकी रीढ़ की हड्डी के लिए लाभकारी होता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। कंधे और गर्दन पर तनाव कम करता है। इस आसन को करने के लिए अपने हाथों और घुटनों को जमीन पर रखें। सांस भरते हुए पांच मिनट तक बैठने की स्थिति में स्थिर रहें।

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नीचे की ओर श्वानासन यह आसन पूरे शरीर को आराम देने में मदद करता है। यह बाहों और कंधों को मजबूत करता है। इस आसन को प्रतिदिन करने से पूरे शरीर को ऊर्जा मिलती है।

नीचे की ओर श्वानासन यह आसन पूरे शरीर को आराम देने में मदद करता है। यह बाहों और कंधों को मजबूत करता है। इस आसन को प्रतिदिन करने से पूरे शरीर को ऊर्जा मिलती है।

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