साधारण आदतें भी मस्तिष्क पर विनाशकारी प्रभाव डालती हैं

साधारण आदतें भी मस्तिष्क पर विनाशकारी प्रभाव डालती हैं; आज नहीं गए तो पछताएंगे

आदतें

नई दिल्ली, 25 अगस्त: जीने का तरीका, हमारे खाने पीने का तरीका और अब जीने का तरीका पूरी तरह से बदल चुका है। पहले के समय में जीवन का एक आदर्श तरीका था। वह अब तनावपूर्ण जीवन में आपका पीछा नहीं कर सकती है। उस समय की आदतें सेहत के लिए फायदेमंद थीं (स्वास्थ्य सुविधाएं) हालांकि वर्तमान जीवन में (आज का जीवन) उनका उपयोग करना असंभव है। लेकिन, आपकी बदली हुई आदतें (आदतें) आपके जीवन, शरीर और मस्तिष्क पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रभाव (सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव) करना।

यानी हाइपरकनेक्टिविटी (हाइपरकनेक्टिविटी) आपके दिमाग को तेजी से प्रभावित करता है (मस्तिष्क पर प्रभाव) कर रहा है। तो आप अपनी उत्पादकता बढ़ाते हैं (उत्पादकता) गिरते हुए। स्वास्थ्य लाभ हमेशा शरीर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। लेकिन, मस्तिष्क के लिए आवश्यक पोषक तत्वों पर (पोषक तत्व) बहुत कम ध्यान दिया जाता है। गलत खान-पान, गलत रहन-सहन, आपका मानसिक स्वास्थ्य (मानसिक स्वास्थ्य) कमजोर हो रहे हैं। अपने मस्तिष्क को ठीक से काम करने के लिए, आपको अच्छी आदतों को विकसित करने की आवश्यकता है। जिन लोगों को कुछ मानसिक विकार या मस्तिष्क संबंधी विकार हैं, उनके लिए भी अपनी आदतों में बदलाव करना फायदेमंद होता है (आदतों में बदलाव) हो सकता है।

निष्क्रियता

जब अप्रबंधित छोड़ दिया जाता है, तो वे भटक सकते हैं और सही रास्ता खो सकते हैं। इसका मतलब है कि बिना कुछ किए आलसी होना खतरनाक है। यह हृदय रोग, मोटापा, अवसाद, मनोभ्रंश, कैंसर जैसी बीमारियों का कारण बनता है। अधिकांश लोगों के पास अपने व्यस्त कार्यक्रम में शारीरिक और मानसिक गतिविधियों के लिए समय नहीं होता है। इसलिए उनके शरीर और मस्तिष्क की कार्यप्रणाली भी धीमी हो रही है। दिमाग और शरीर को हिलाने-डुलाने के लिए साइकिल चलाना, स्ट्रेचिंग, व्यायाम जैसी गतिविधियां करनी चाहिए।

मल्टिटास्किंग

स्मार्टफोन हमारे सबसे बड़े दुश्मन हैं। हम लगातार स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। ट्रेन में बैठते समय। सड़क पर चलते हुए भी कुछ लोगों को हैडफोन लगाकर मोबाइल पर कुछ सुनने की आदत होती है। कभी-कभी घर में भी हम हाथ में फोन लेकर मोबाइल को देखते हैं। लगातार मोबाइल का उपयोग और मल्टीटास्किंग आपकी उत्पादकता को कम कर रहा है।

इन्फॉर्मेशन ओव्हर लोड


आपका दिन ई-मेल, सामाजिक अपडेट और विभिन्न सूचनाओं के साथ समाप्त होता है। बहुत से लोगों को एक साथ सब कुछ करना, यानी मल्टीटास्किंग करना मुश्किल लगता है और इससे उनके दिमाग पर दबाव पड़ता है। सूचना अधिभार मस्तिष्क को भी प्रभावित करता है।

देर तक बैठना 

लगातार बैठे रहने से आपके स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ता है। शोध के अनुसार बिना किसी शारीरिक गतिविधि के लगातार काम पर बैठने से भी दिमाग पर असर पड़ता है। बैठने और काम करने से दिमाग पर जोर पड़ता है।

अपर्याप्त नींद

आजकल मोबाइल का इस्तेमाल इतना बढ़ गया है कि लोग घंटों मोबाइल देखते रहते हैं और इससे उनकी नींद कम हो जाती है। लगातार अपर्याप्त नींद का शरीर पर दीर्घकालिक प्रभाव पड़ता है। यह ग्लूकोज के स्तर को कम करता है, तनाव बढ़ाता है, सिरदर्द, हार्मोनल असंतुलन और मनोभ्रंश का कारण बनता है।

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