अतिरिक्त प्रोटीन है प्रोस्टेट कैंसर का इलाज?

अतिरिक्त प्रोटीन है प्रोस्टेट कैंसर का इलाज? क्या आपके दैनिक मेनू में ये सभी खाद्य पदार्थ नहीं हैं?

शरीर को स्वस्थ रखने में आहार की अहम भूमिका होती है। फिर से, गलत खान-पान से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.। दूसरे शब्दों में कहें तो खान-पान सही नहीं होगा तो छोटी-मोटी बीमारियों से लेकर कैंसर जैसी बड़ी जानलेवा बीमारी तक हर चीज की संभावना बढ़ जाएगी। इसलिए सभी को स्वस्थ खाने और संतुलित आहार बनाए रखने के लिए एक दिनचर्या का पालन करना चाहिए। (प्रोस्टेट कैंसर इन हिंदी)

अतिरिक्त प्रोटीन है प्रोस्टेट कैंसर का इलाज?
How to avoid prostate cancer

हाल ही में हुए एक अध्ययन में एक चौंकाने वाला तथ्य सामने आया है। शोध से पता चलता है कि स्वस्थ आहार योजना पर हम प्रतिदिन जो खाद्य पदार्थ खाते हैं, वे हमारे प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को 70 प्रतिशत तक बढ़ा सकते हैं।

आहार और कैंसर के बीच की कड़ी:

विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, स्वस्थ आहार में कोलीन सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है। और अगर कोलीन (कोलीन) पर्याप्त मात्रा में शरीर में प्रवेश नहीं करता है – विभिन्न घातक बीमारियों की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। दूसरी ओर, विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि यदि यह पोषक तत्व अधिक या अधिक मात्रा में शरीर में प्रवेश करता है, तो यह फिर से शरीर के लिए हानिकारक होता है। अतिरिक्त पोषक तत्व घातक प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को 70 प्रतिशत तक बढ़ा सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं और रक्त की सांद्रता में कोलीन पाया जाता है। और यह कैंसर के खतरे को काफी बढ़ा देता है।

कॉलिन की भूमिका: प्रोस्टेट कैंसर से कैसे बचें : How to avoid prostate cancer?

कोलाइन एक बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। जो कोशिका की ऊपरी झिल्ली या अस्तर की संरचना को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। और यह न्यूरोट्रांसमिशन के मामले में बहुत महत्वपूर्ण है। इतना ही नहीं यह ब्रेन डेवलपमेंट और जीन एक्सप्रेशन की मदद से ब्रेन को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसलिए, विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि एक वयस्क को प्रतिदिन 450 मिलीग्राम कोलीन लेना चाहिए। एक अंडे में 150 ग्राम से भी कम कोलीन होता है। तो एक स्वस्थ आहार में मांस और अंडे जैसे भोजन शामिल होंगे। हालांकि, सब कुछ सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए, इससे शरीर स्वस्थ रहेगा।

चलो अंडा पकड़ते हैं। हम सभी जानते हैं कि दुनिया के लगभग हर देश में अंडे बहुत लोकप्रिय हैं और मुख्य भोजन के रूप में माने जाते हैं। और अंडे कोलीन से भरपूर भोजन हैं। न केवल अंडे बल्कि मांस, मुर्गी और डेयरी खाद्य पदार्थ भी प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। हालांकि, एक वयस्क पुरुष को प्रतिदिन 500 मिलीग्राम से अधिक कोलीन लेने की सलाह नहीं दी जाती है। वयस्क महिलाओं के मामले में, विशेषज्ञ प्रति दिन 424 मिलीग्राम कोलीन लेने की सलाह देते हैं।

क्या केवल कॉलिन ही प्रोस्टेट कैंसर के लिए जिम्मेदार है?

प्रोस्टेट कैंसर के मरीजों को पहले कोलेस्ट्रॉल के स्तर के लिए परीक्षण किया जाता है। इतना ही नहीं इस मरीज की मदद से आप काफी रिसर्च भी कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में, डॉक्टर उनके खाने की आदतों की भी जांच करते हैं और वे कितने सक्रिय थे या कितना व्यायाम करते थे। इससे पता चलता है कि कुछ खाद्य पदार्थ कैंसर के खतरे के लिए जिम्मेदार नहीं हो सकते हैं।

अध्ययनों से यह भी पता चला है कि संतृप्त वसा से भरपूर आहार भी प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को बढ़ाता है। दरअसल, सैचुरेटेड फैट खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काफी बढ़ा देता है। इससे प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

किन खाद्य पदार्थों में कोलीन होता है? : Which foods contain choline? 

कोलिन युक्त खाद्य पदार्थों में अंडे, मांस, लाल आलू, टर्की मांस, बादाम, क्विनोआ, राजमा, फूलगोभी, सोया, ब्रोकोली, आदि शामिल हैं।

1. अंडे:

अंडे कोलीन का सबसे अच्छा स्रोत हैं। एक अंडे में लगभग 146 मिलीग्राम कोलीन होता है। इसका मतलब है कि अगर आप दिन में 2 अंडे खाते हैं, तो आपको रोजाना 54% कोलीन मिल सकता है।

2. गुर्दे का मांस:

इस सूची में जिगर या गुर्दे का मांस आता है। इस प्रकार का मांस कोलीन से भरपूर होता है।

3. मछली:

सैल्मन, टूना और कॉड सहित विभिन्न प्रकार की समुद्री मछलियाँ, कोलीन के महान स्रोत हैं। 65 ग्राम सैल्मन में 18 मिलीग्राम कोलीन होता है।

4. सोयाबीन:

सोयाबीन प्लांट कोलीन का स्रोत है। एक कप या 93 ग्राम भुने हुए सोयाबीन में 214 मिलीग्राम कोलीन होता है। जो कि डेली इमरजेंसी कोलीन का करीब 39 फीसदी है।

5. बादाम:

बादाम कोलीन का एक पौधा स्रोत हैं। बादाम में 15 मिलीग्राम कोलीन होता है।

6. फूलगोभी और ब्रोकली:

ये दोनों सब्जियां कोलीन से भी भरपूर होती हैं। एक कप या 180 ग्राम पकी हुई फूलगोभी में 72 मिलीग्राम कोलीन होता है। फिर से, 180 ग्राम पकी हुई ब्रोकली में 30 मिलीग्राम कोलीन मिल सकता है।

7. लाल आलू:

लाल आलू भी कोलीन का एक बड़ा स्रोत हैं। क्योंकि लाल आलू का एक बड़ा आकार लगभग 56 मिलीग्राम कोलीन से मेल खाएगा।

8. राजमा:

राजमा एक पौष्टिक आहार है। वहीं, कॉलिन के लिए यह एक अच्छा स्रोत है। एक कप या 18 ग्राम पके हुए राजमा में 54 ग्राम कोलीन होता है।

9. Quinoa:

Quinoa भी एक कोलीन युक्त खाद्य सामग्री है। एक कप या 165 ग्राम क्विनोआ में 43 मिलीग्राम कोलीन होता है।

10. चिकन और टर्की:

चिकन और टर्की भी कोलीन से भरपूर होते हैं। प्रत्येक 75 ग्राम चिकन या टर्की में 72 मिलीग्राम कोलीन होता है।

कुछ निश्चित और सीमित मात्रा में कोलीन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा काफी कम हो सकता है। इतना ही नहीं कुछ स्वस्थ आदतों और जीवनशैली में बदलाव की मदद से इस जोखिम को कम किया जा सकता है। उदाहरण के लिए- आपको स्वस्थ भोजन करना है, आपको उचित शारीरिक व्यायाम आदि करना है। आइए उस पर विस्तार से चर्चा करते हैं।

प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने के उपाय – Ways to reduce the risk of prostate cancer

1. स्वस्थ भोजन:

हरी सब्जियां और फल ज्यादा खाएं। आपको साबुत अनाज और फलियां भी खानी चाहिए।

सप्लीमेंट्स से दूर रहना ही बेहतर है। क्योंकि अभी भी इस बात का कोई पुख्ता सबूत नहीं है कि सप्लीमेंट कैंसर के खतरे को बिल्कुल भी कम करता है। हालांकि, अगर आपको सप्लीमेंट लेना है, तो सबसे पहले आपको डॉक्टर से सलाह लेनी होगी।

2. व्यायाम:

यदि संभव हो तो, हर दिन या सप्ताह के अधिकांश दिनों में एक निश्चित मात्रा में शारीरिक व्यायाम करें। क्योंकि यह सिर्फ शरीर के लिए ही नहीं बल्कि दिमाग के लिए भी बहुत अच्छा होता है। आपको जिम जाना है, इसका कोई मतलब नहीं है। आपको प्रतिदिन आधा घंटा नियमानुसार चलना होगा। जिन लोगों ने पहले व्यायाम नहीं किया है, उन्हें इसे शुरू करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

3. वजन पर काबू:

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए शरीर के वजन को हर समय नियंत्रण में रखना चाहिए। और स्वस्थ भोजन और व्यायाम वजन नियंत्रण के लिए महत्वपूर्ण हैं। और अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो आपको डायटिशियन की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

4. अपने डॉक्टर से बात करें:

प्रोस्टेट कैंसर के खतरे के बारे में डॉक्टर से चर्चा करनी चाहिए। यदि आवश्यक हो, प्रोस्टेट परीक्षण किया जाना चाहिए। 50 साल की उम्र में प्रोस्टेट की नियमित जांच करानी चाहिए। कैंसर के खतरे को कम करना संभव है।

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