अमरूद है मधुमेह के लिए सबसे अच्छा फल

अमरूद मधुमेह के लिए सबसे अच्छा फल है; लेकिन हो सकती हैं जानलेवा ये बीमारियां, पढ़ें कब करें खाने से परहेज?

दिल्ली, 06 अगस्त : अमरूद एक सफेद या गुलाबी रंग के साथ अंदर से हरे-पीले रंग के साथ (अमरूद) खाना बहुत मीठा है। अमरूद एक बहुत ही आसान फल है (फल) है। कई लोगों के बगीचों में अमरूद के पेड़ (अमरूद का पेड़) रोपित हैं। इतने सारे लोग अपने लाभों के बारे में (अमरूद खाने के स्वास्थ्य लाभ) कोई जानकारी नहीं है। अमरूद में पाए जाने वाले विटामिन और खनिज (विटामिन और खनिज) शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करता है।
अमरूद की प्रतिरक्षा प्रणाली (रोग प्रतिरोधक क्षमता) मज़बूत बनाएं। पाचन के लिए (पाचन) अमरूद सबसे अच्छा फल है। छोटे बच्चों के पेट में कीड़े होने पर अमरूद उनके लिए बहुत अच्छा फल है। एक शोध के अनुसार अमरूद  के पत्ते औषधीय भी हैं। लोग अमरूद की चटनी, अमरूद की चटनी या फिर कच्चा अमरूद खाना भी पसंद करते हैं। हालांकि अमरूद सभी के लिए अच्छा नहीं है कुछ बीमारियों में अमरूद खाने से दिक्कत होती है। अमरूद एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और पोटेशियम में समृद्ध है। अमरूद में 112 कैलोरी और 23 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 9 ग्राम फाइबर और स्टार्च होता है। शोध से पता चला है कि अमरूद खाना मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। तो, फोलेट एसिड, बीटा कैरोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं। हालांकि, कुछ लोगों को अमरूद नहीं खाने की सलाह दी जाती है।
पेट के रोग
अमरूद में विटामिन सी और फ्रुक्टोज होता है। ये दोनों कारक पेट दर्द के खतरे को बढ़ा सकते हैं। पेट की समस्या वाले लोगों को अमरूद नहीं खाना चाहिए। इसमें 40% फ्रुक्टोज होता है। जो शरीर में जल्दी अवशोषित नहीं होता और ब्लोटिंग की समस्या को और बढ़ा सकता है। इसके अलावा, सोने से पहले अमरूद खाने से सूजन हो सकती है। (
संवेदनशील आंत की बीमारी
अमरूद फाइबर में उच्च है जो पाचन में सुधार करता है और कब्ज को कम करता है। हालांकि, यदि आप बहुत अधिक अमरूद खाते हैं, तो यह विपरीत समस्या पैदा कर सकता है।जिन्हें इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम है, उन्हें अमरूद का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए। अन्यथा दस्त या दस्त हो सकते हैं।
मधुमेह के रोगियों को नहीं खाना चाहिए
मधुमेह रोगियों के लिए अमरूद खाना बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। लेकिन इससे पहले कि आप अमरूद खाना शुरू करें, आपको अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच कर लेनी चाहिए। क्योंकि 100 ग्राम आकार के अमरूद में 9 ग्राम प्राकृतिक चीनी होती है। इसलिए ज्यादा खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसलिए मधुमेह के रोगी को भी संयम से खाना चाहिए। बहुत अधिक अमरूद खाने से भी मोटापा बढ़ सकता है।
अमरूद खाने का सही समय
आप अमरूद को दिन में किसी भी समय खा सकते हैं, हालांकि, एक बार में केवल एक अमरूद ही खा सकते हैं। वर्कआउट से पहले या बाद में अमरूद खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आप अमरूद को रात में खाते हैं, तो इससे सर्दी या खांसी हो सकती है।

 

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