पिज्जा, बर्गर के हानिकारक प्रभाव : Harmful effects of Pizza, Burger

पिज्जा, बर्गर के हानिकारक प्रभाव : Harmful effects of Pizza, Burger

जैसे-जैसे समय बदला, वैसे-वैसे बच्चों के पसंदीदा स्नैक्स भी आए। बच्चों के लिए घर की बनी सब्जियां पोहे, शीरा, चिवड़ा की जगह बाजार में बने रेडीमेड खाने ने ले ली है. बच्चे आटे से बनी चीजें पसंद करने लगे हैं। मैगी, पास्ता, पिज्जा, बर्गर जैसे खाद्य पदार्थ बच्चों द्वारा खाए जाते हैं। आटा बनाना आसान है। हालांकि, आटे से बच्चों को कोई पोषण नहीं मिलता है। इतना ही नहीं, आटा छोटे बच्चों के विकास को कई तरह से प्रभावित करता है। आटे के साथ वास्तव में समस्या क्या है? बच्चों को कैसे नुकसान होता है? आइए जानते हैं

पिज्जा, बर्गर

1. प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करना : Weakening of the immune system

चूंकि आटे से भोजन बनाना आसान है, इसलिए आटे का उपयोग व्यापक हो गया है। इसके अलावा मैगी, पिज्जा, बर्गर, चाइनीज भी बाजार में आसानी से मिल जाते हैं इसलिए इन्हें बाहर से मंगवाया जाता है। हालाँकि, आपके बच्चे को इन खाद्य पदार्थों से कोई पोषक तत्व नहीं मिलता है। इसके विपरीत बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। कम उम्र में ही सिर पर डायबिटीज और थायराइड जैसी समस्याएं दिखने लगती हैं। मैदा के सेवन से लड़कियों में मासिक धर्म में ऐंठन भी बढ़ रही है।

2. पेट के विकार : Stomach Disorders

आहार में फाइबर हो तो पाचन क्रिया प्रभावित नहीं होती है। हालांकि, अगर आहार में फाइबर की मात्रा कम हो तो भोजन को पचाना मुश्किल होता है। आटे में फाइबर की मात्रा कम होती है। इसलिए आटा खाने से पेट भरा हुआ महसूस होता है, लेकिन पचने में मुश्किल होने के कारण यह कब्ज और कई अन्य बीमारियों का कारण बन सकता है। आटा आंतों में चिपक जाता है। कुछ महिलाएं अपने बच्चों को दूध के बिस्कुट देती हैं, जिससे अपच भी हो जाता है।

3. भार बढ़ना : Weight gain

छोटे बच्चे सभी खाद्य पदार्थों को पचा नहीं पाते हैं।छोटे बच्चों की वृद्धि उनके द्वारा खाए जाने वाले पोषक तत्वों पर निर्भर करती है। जब बच्चा 5 साल का होता है, तब तक उसके शरीर में चर्बी बनना शुरू हो जाती है। इसलिए अगर बच्चे आटा खाते हैं तो वह मोटा हो सकता है। नतीजतन, आपका वजन कम उम्र में ही बढ़ना शुरू हो जाता है। शराब के सेवन से बच्चों के वजन बढ़ने की संभावना 98 प्रतिशत अधिक होती है।

 

4. ऊंचाई पर प्रभाव 

बच्चे स्वस्थ तभी रह सकते हैं, जब उनका विकास अच्छे से हो। सही समय पर बच्चों की हाइट बढ़ाना ग्रोथ का अहम हिस्सा होता है। ऊंचाई केवल एक निश्चित अवधि के लिए ही बढ़ती है। कम उम्र में बहुत सारा आटा खाने से बच्चों का विकास रुक सकता है। यह संतृप्त वसा में उच्च है जो ऊंचाई को प्रभावित करता है।

 

अपने बच्चे के आहार की उचित योजना बनाएं : Plan your child’s diet properly

1. भले ही बच्चे बाहर का खाना खाते हो , जितना हो सके इससे बचने की कोशिश करें।

2. बच्चों को पौष्टिक आहार खाने की आदत डालें। इसके लिए आप घर पर तरह-तरह के व्यंजन बना सकते हैं।

3. दूध, पनीर, दही, हरी पत्तेदार सब्जियां ,फलों का रस, दाल, चावल, सूखे मेवे, बच्चों के विकास के लिए आवश्यक तत्व हैं।

5. बच्चों को मौसमी खाना खाने की आदत डालें बच्चों को अलग-अलग मौसम में आने वाले फल दें ताकि बच्चों को विटामिन मिले।

Jabra Elite Earphones भारत में लॉन्च

News Hindi TV

Latest hindi News Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *