बाजरा और बकवी के स्वास्थ्य लाभ

बाजरा और बकवी के स्वास्थ्य लाभ : Health Benefits of Bajra and Buckwheat

अपने आहार में शामिल करने के लिए दो लस मुक्त अनाज, स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें | अपने आहार में शामिल करने के लिए दो लस मुक्त अनाज, स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें

अधिकांश लोगों के लिए ग्लूटेन पूरी तरह से सुरक्षित है। केवल सीलिएक रोग या ग्लूटेन संवेदनशीलता वाले लोगों को ग्लूटेन युक्त खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए क्योंकि इससे पाचन तंत्र की परत में अपच और सूजन हो सकती है।

बाजरा और बकवी के स्वास्थ्य लाभ

 

आम धारणा के विपरीत, ग्लूटेन आपके लिए हानिकारक नहीं है। यह वास्तव में कुछ अनाज में पाए जाने वाले प्रोटीन के समूह के रूप में जाना जाता है। होने के कारण इन अनाजों से बनी रोटी पौष्टिक होती है और इसकी बनावट स्वादिष्ट होती है. अधिकांश लोगों के लिए ग्लूटेन पूरी तरह से सुरक्षित है। केवल सीलिएक रोग या ग्लूटेन संवेदनशीलता वाले लोगों को ग्लूटेन युक्त खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए क्योंकि इससे पाचन तंत्र की परत में अपच और सूजन हो सकती है। (अपने आहार में शामिल करने के लिए दो ग्लूटेन-मुक्त अनाज, स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें)

आइए उन दो खाद्य पदार्थों के बारे में जानें जो प्राकृतिक रूप से ग्लूटेन मुक्त हैं और जिनके कई स्वास्थ्य लाभ हैं:

1. बाजरा के स्वास्थ्य लाभ : Health benefits of millet

बाजरा एक प्राचीन सुपरफूड है जो अपने पोषण मूल्य के कारण कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। बाजरा प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करता है और वजन घटाने में मदद करता है। इसमें सभी संभावित एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो उम्र बढ़ने और चयापचय संबंधी विकारों जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप, डिस्लिपिडेमिया आदि को रोकते हैं। हम जानते हैं कि हमारे शरीर में अम्लीय पीएच कई बीमारियों का कारण बनता है। जहां एक क्षारीय आहार की आवश्यकता होती है। तो यह भोजन क्षारीय, एसिटिक है और नाराज़गी को रोकता है।

यह नियासिन, फोलेट और पैंटोथेनिक एसिड जैसे बी विटामिन का एक अच्छा स्रोत है। ये पोषक तत्व हमारे शरीर को कई एंजाइमेटिक प्रतिक्रियाएं करने में मदद करते हैं और अंगों के सामान्य कामकाज के लिए भी आवश्यक हैं। बाजरा में प्रीबायोटिक्स नामक अघुलनशील फाइबर होता है। यह अच्छे आंत बैक्टीरिया का समर्थन करता है। अघुलनशील फाइबर कब्ज, सूजन, गैस और ऐंठन जैसे लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करता है।

यदि आप अपने दिल की रक्षा करना चाहते हैं तो यह आपके आहार में शामिल करने के लिए एक स्वस्थ भोजन हो सकता है। इसमें मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। बाजरा में आहार फाइबर (घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर) भी होते हैं जो इसे उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर से पीड़ित लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है। यह सरल कार्बोहाइड्रेट और जटिल कार्ब्स (कम जीआई भोजन) में कम है और इसलिए इसका उपयोग शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और वजन कम करने में मदद करने के लिए अच्छा है।

बाजरा में एंटीऑक्सिडेंट और फिनोल, विशेष रूप से फेरुलिक एसिड और कैटेचिन होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और प्रतिरक्षा समारोह को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। गहरे रंग के बाजरे में पीली की तुलना में अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

अन्य लाभ

यह गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे पौष्टिक अनाजों में से एक है क्योंकि यह आयरन, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट, आहार फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फोलेट में समृद्ध है। गर्भावस्था के दौरान उन सभी पोषक तत्वों की अधिक आवश्यकता होती है। इसकी उच्च लौह सामग्री हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार करती है।

आहार फाइबर कब्ज को रोकता है और गर्भावधि मधुमेह में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। कैल्शियम और फोलेट भ्रूण के विकास में मदद करते हैं। मैग्नीशियम और पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं।

यह भोजन उन लोगों के लिए मदद कर सकता है जो गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं। इसके पीछे का विज्ञान यह है कि जटिल कार्बोहाइड्रेट और परिष्कृत कार्ब्स में कम अनाज इंसुलिन प्रतिरोध में वृद्धि को रोकता है और ओव्यूलेशन की रक्षा करता है।

साथ ही पीसीओडी से पीड़ित महिलाओं को इस भोजन को अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए। क्योंकि यह आंत की चर्बी को कम करने में मदद करता है, इस प्रकार मासिक धर्म को नियंत्रित करता है।

2. बकवी के स्वास्थ्य लाभ : Health Benefits Buckwheat

यह एक लस मुक्त भोजन है जो अनाज के एक समूह से संबंधित है जिसे आमतौर पर स्यूडोसेरियल के रूप में जाना जाता है। क्योंकि यह घास में नहीं उगता, यह क्विनोआ और ऐमारैंथ जैसा पौधा है। मूल रूप से, यह एक बीज है जिसे आटा बनाने के लिए जमीन की आवश्यकता होती है। हम सभी ने उपवास के दिन इस भोजन को अपने आहार में शामिल किया है। लेकिन क्या आप इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं?

3. अनाज के स्वास्थ्य लाभ : Health Benefits of Cereals

यह अपने पौष्टिक और जटिल कार्बोहाइड्रेट घटकों के कारण किसी भी अन्य अनाज की तुलना में अधिक संतोषजनक है। और यह वजन कम करने में मदद करता है क्योंकि यह आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखता है और आपको ज्यादा खाने से रोकता है।

आयरन आपके शरीर के सामान्य कामकाज के लिए बहुत जरूरी है। इस खनिज की कमी से कमजोरी, कमजोरी और थकान होती है। कुट्टू आयरन का अच्छा स्रोत है। इसलिए उपवास के दिनों में भी इसे अपने आहार का हिस्सा बनाएं। यह मैग्नीशियम और कैल्शियम में समृद्ध है, खनिज जो स्वस्थ और मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए आवश्यक हैं, विकास और विकास को बढ़ावा देते हैं।

अन्य छद्म धारावाहिकों में, एक प्रकार का अनाज नियमित एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है। इसमें क्वेरसेटिन जैसे अन्य एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। रूटीन में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-कैंसर और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर से “फ्री रेडिकल्स” नामक संभावित हानिकारक पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं। और इसलिए यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

यह पौधों पर आधारित प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है, विशेष रूप से उनमें अच्छी मात्रा में अमीनो एसिड जैसे एस्पार्टिक एसिड, आर्जिनिन और लाइसिन होते हैं। ये अमीनो एसिड शरीर में हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि लाइसिन का सेवन चिंता को कम कर सकता है और कैल्शियम के अवशोषण में सुधार कर सकता है।

अन्य लाभ

अपने चमत्कारी पोषण के कारण यह गर्भवती महिलाओं के लिए सुपरफूड हो सकता है। और गर्भावस्था के दौरान इसका सेवन करना पूरी तरह से सुरक्षित है क्योंकि इसमें फोलेट, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, डाइटरी फाइबर और आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं।

गर्भावस्था के दौरान या उससे पहले फोलेट की खुराक की आवश्यकता होती है। फोलेट से भरपूर आहार तंत्रिका जन्म दोषों को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें आहार फाइबर की एक उच्च सामग्री है, जिसमें तीनों फाइबर, घुलनशील, अघुलनशील या प्रतिरोधी स्टार्च शामिल हैं।

हमारे शरीर में फाइबर का काम शुगर के मेटाबॉलिज्म में देरी करना और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखना है। इसलिए इन बीजों के सेवन से आप गर्भावस्था के दौरान कब्ज, गर्भकालीन मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी आम समस्याओं से बच सकती हैं।

शोध से पता चला है कि आयरन और विटामिन की खुराक के साथ लाइसिन का सेवन गर्भवती महिलाओं में हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार करने में मदद करता है।

यह उन महिलाओं के लिए एक बढ़िया विकल्प होगा जो गर्भधारण करने की योजना बना रही हैं, क्योंकि एक प्रकार का अनाज फोलिक एसिड का एक अच्छा स्रोत है जो ओवुलेशन के दौरान अंडे को छोड़ने में मदद करता है।

साथ ही, इसमें नियमित एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो महिलाओं में संचार प्रणाली को उत्तेजित करते हैं। इसकी उच्च फाइबर सामग्री पीसीओडी में वजन घटाने में मदद करेगी। अध्ययनों से पता चला है कि यह टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करता है, जो ओव्यूलेशन प्रक्रिया को नियंत्रित करता है।

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