Health Tips: आपकी ‘इन’ आदतों से हो सकती है कमजोर हड्डियां, पढ़ें!

Health Tips: आपकी ‘इन’ आदतों से हो सकती है कमजोर हड्डियां, पढ़ें!

ज्यादातर लोग पाते हैं कि जैसे-जैसे वे बड़े होते जाते हैं, उनकी हड्डियाँ कमजोर होती जाती हैं। लेकिन हम अपने आस-पास बहुत से वरिष्ठों को देखते हैं, जो बूढ़े हैं लेकिन मजबूत हड्डियां हैं।

कमजोर हड्डियां

 

मुंबई : ज्यादातर लोग सोचते हैं कि बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां कमज़ोर घटित होना। लेकिन हम अपने आस-पास बहुत से वरिष्ठों को देखते हैं, जो बूढ़े हैं लेकिन मजबूत हड्डियां हैं। आपकी हड्डियां कमजोर होने के कई कारण होते हैं। कमजोर हड्डियों की कोई निश्चित उम्र नहीं होती। हमारी कई आदतें कमजोर हड्डियों का कारण भी बन सकती हैं। हालांकि, इन आदतों को नियंत्रित करके हम कमजोर हड्डियों की समस्या को दूर कर सकते हैं। (हड्डियों को मजबूत करने के लिए अपनाएं ये टिप्स)

धूम्रपान

तंबाकू का सेवन आपके शरीर में फ्री रेडिकल्स पैदा करता है। यह न केवल आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है बल्कि आपकी हड्डियों को भी कमजोर करता है। फ्री रेडिकल्स आपकी हड्डियों को बनाने वाली कोशिकाओं को मार देते हैं। धूम्रपान तनाव हार्मोन कोर्टिसोल को बढ़ाता है और कैल्सीटोनिन को नुकसान पहुंचाता है। इसके अलावा, यदि आपके पास पहले से ही एक खंडित हड्डी है, तो धूम्रपान आपके रक्त कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है। जिससे पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंच पा रही है।

शारीरिक गति

जो लोग शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं होते हैं, उनकी हड्डियां जल्दी कमजोर हो जाती हैं। अगर मांसपेशियां ठीक से काम कर रही हों तो हड्डियां मजबूत होती हैं। इसलिए मजबूत हड्डियों के लिए व्यायाम करना बहुत जरूरी है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो तेज चलें और इससे आपकी हड्डियां मजबूत होंगी।

अत्यधिक शराब पीना

अत्यधिक शराब पीने से शरीर अधिक कोर्टिसोल का उत्पादन करता है। इसके अलावा यह टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ाता है। यह हार्मोन शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है।

ज्यादा नमक खाना 

ज्यादा नमक खाने से हड्डियों का घनत्व कमजोर होता है। ज्यादा नमक खाने से कैल्शियम की कमी हो सकती है। दरअसल, दिन में सिर्फ एक ग्राम नमक खाने से महिला की हड्डियों का घनत्व एक प्रतिशत तक कम हो सकता है। इसलिए रोजाना 2300 मिलीग्राम से कम नमक लेने की सलाह दी जाती है। इसलिए लोगों को एक दिन में 1500 मिलीग्राम से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए।

दिन भर घर में रहना गलत है

विटामिन डी हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। विटामिन डी के बिना हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। आपके शरीर को सबसे ज्यादा विटामिन डी सूरज की रोशनी से मिलता है। अगर आप बाहर समय नहीं बिताते हैं, तो आपको विटामिन डी की कमी हो सकती है। अगर आप बाहर नहीं जा सकते हैं तो आहार में अंडे, सालमन और विटामिन डी से भरपूर चीजें खाएं।

 

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