Health Tips : घुटने और पीठ दर्द के लिए आहार

Health Tips : घुटने और पीठ दर्द के लिए आहार

घुटने और पीठ के दर्द से राहत पाने के लिए इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें

खराब जीवनशैली और अस्वास्थ्यकर आहार से जोड़ों में दर्द और पीठ दर्द सहित कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। घुटने में दर्द और कमर दर्द के कई कारण हो सकते हैं। कारणों में घुटने या पीठ में दर्द, गलत तरीके से बैठना और व्यायाम की कमी शामिल हैं।

Health Tips : घुटने और पीठ दर्द के लिए आहार
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घुटने और पीठदर्द के लिए आहार : Diet for Knee and Back Pain in hindi

कमर दर्द और जोड़ों के दर्द से निजात पाने के लिए आप अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव कर सकते हैं। इसमें व्यायाम और स्वस्थ भोजन शामिल हैं। स्वस्थ रहने में भोजन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक स्वस्थ आहार घुटने और पीठ दर्द को रोक सकता है। एक स्वस्थ आहार दवा की तरह है। कमर दर्द और जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए आपको अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए।

 

जैतून के तेल : Olive oil

जैतून के तेल में ऐसे गुण होते हैं जो सूजन को कम कर सकते हैं। यह जोड़ों और पीठ दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। जैतून के तेल में पाए जाने वाले ओलेओकैंथल का प्रभाव विरोधी भड़काऊ दवाओं के समान ही होता है। इसे आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं, सब्जी बनाने के लिए आप जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप इसे सलाद और पास्ता में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

मछली : Fish

सैल्मन, ट्राउट, टूना और सार्डिन जैसी फैटी मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड के समृद्ध स्रोत हैं। मछली विटामिन डी का अच्छा स्रोत हैं। इससे कमर दर्द की समस्या दूर हो सकती है। जो लोग नियमित रूप से मछली खाना पसंद नहीं करते हैं। उन्हें हफ्ते में कम से कम दो बार मछली खानी चाहिए।

सब्जी : Vegetables

पत्तेदार सब्जियां जैसे ब्रोकली, फूलगोभी, पत्ता गोभी और पालक हर किसी की डाइट में होनी चाहिए। इसमें विटामिन ए, सी और के होते हैं, जो सूजन को दूर करने के लिए जाने जाते हैं। इसमें सल्फोराफेन नामक पदार्थ होता है। यह उन एंजाइमों को रोकता है जो जोड़ों के दर्द और सूजन का कारण बनते हैं।

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