Health Tips: ये 4 आदतें आज ही कह दें अलविदा!

Health Tips: अगर ये 4 आदतें आपकी सेहत के लिए हानिकारक हैं तो स्वस्थ रहना है तो आज ही कह दें अलविदा!

आपने कुछ लोगों को यह कहते सुना होगा कि वे ज्यादा नहीं खाते, फिर भी उनका वजन तेजी से बढ़ता है। वे कितनी भी कोशिश कर लें, उनका वजन कम नहीं होता है।

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मुंबई : आपने कुछ लोगों को यह कहते सुना होगा कि और अधिक खाएं नहीं, फिर भी उनका वजन तेजी से बढ़ता है। वे कितनी भी कोशिश कर लें, उनका वजन कम नहीं होता है। ऐसे लोगों के लिए यह जानना जरूरी है कि वजन बढ़ने के कई कारण होते हैं। कम उम्र में वजन बढ़ने से कई बीमारियां हो सकती हैं। अगर आप वाकई स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आज ही इन आदतों को अलविदा कह दें। (इन 4 आदतों को बदलें और स्वस्थ जीवन जिएं)

1. कम खाना या न खाना वजन कम करने का तरीका नहीं है। इसके बजाय, लंबे समय तक भूख से आपका वजन तेजी से बढ़ता है, और शरीर अंदर से कमजोर हो जाता है। इसलिए लंबे समय तक भूखे रहने की आदत छोड़ दें। ज्यादा खाने से बचने के लिए एक बार में ज्यादा न खाएं। दिन में एक बार फल, साग, जूस, हेल्दी स्नैक्स खाएं।

2. सोना हर किसी को पसंद होता है, लेकिन स्वस्थ शरीर के लिए आठ घंटे की नींद काफी मानी जाती है। यदि आप प्रतिदिन बहुत देर से बिस्तर पर सोते हैं या देर से उठते हैं तो यह आपके लिए हानिकारक भी है। यह न सिर्फ मोटापा बढ़ाता है बल्कि कई बीमारियों को भी न्यौता देता है।

3. ज्यादातर लोगों को सुबह उठते ही बिस्तर पर चाय पीने की आदत होती है, लेकिन बेड टी की आदत आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होती है। सुबह खाली पेट चाय पीने से शुगर की वजह से गैस और एसिडिटी की समस्या के साथ-साथ मोटापा भी बढ़ जाता है। इसके बजाय, दिन की शुरुआत गुनगुने पानी से करने की आदत डालें। रोज सुबह खाली पेट एक से चार गिलास पानी पिएं।

4. रात के खाने के बाद थोड़ी देर टहलने जाना जरूरी है। जिससे खाना ठीक से पचता है। यह हम बचपन से सुनते आ रहे हैं, लेकिन हम उसके अनुसार कार्य नहीं करते हैं। रात के खाने के बाद, हम अक्सर बिस्तर पर जाते हैं या बात करने में समय बिताते हैं। ऐसे में न सिर्फ मोटापा बढ़ता है, बल्कि पाचन संबंधी कई समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है। तो, अब से हर रात खाना खाने के बाद कुछ देर टहलें।

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