Health Tips: अच्छी नींद के लिए क्या करे ?

Health Tips: क्या आप चाहते हैं रात को अच्छी नींद सोने से पहले करें ये काम

खराब जीवनशैली और स्वस्थ खान-पान की वजह से अक्सर अनिद्रा की समस्या हो जाती है। इससे आपको अगले दिन थकान महसूस होती है। साथ ही दिन भर आलस भी आता है और किसी काम को करने का मन नहीं करता है। कभी-कभी बहुत अधिक तनाव नींद की कमी का कारण बनता है।

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मुंबई : खराब जीवनशैली और स्वस्थ खान-पान के कारण आप को अक्सर नींद न आने की समस्या होसकती है। इससे आपको अगले दिन थकान महसूस होती है। साथ ही दिन भर आलस भी आता है और किसी काम को करने का मन नहीं करता है। कभी-कभी बहुत अधिक तनाव से नींद की कमी का कारण बनता है। ऐसे में कुछ लोग नींद की दवा लेते हैं।

रात की अच्छी नींद पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स : What to do for good sleep?

ताकि उनके शरीर को अगली सुबह काम करने की ऊर्जा मिले। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये दवाएं सेहत के लिए हानिकारक हैं। बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी दवा न लें। अगर आप रात को ठीक से सो नहीं पाते हैं, तो यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं। जो निश्चित रूप से आपको सो जाने में मदद करेगा।

1. मोबाइल दूर रखें : Keep mobile away

ज्यादातर लोग अपना ज्यादातर समय मोबाइल पर बिताते हैं। जिससे दृष्टि हानि हो सकती है। साथ ही इनसे निकलने वाली ब्लू-रे सेहत के लिए हानिकारक होती है। विशेषज्ञों के मुताबिक, जब आप स्क्रीन से दूर होते हैं तो मेलाटोनिन हार्मोन रिलीज होता है। यह हार्मोन पीनियल ग्रंथि से निकलता है जो नींद आने में मदद करता है। इसलिए रात में एक घंटे की नींद के लिए अपने मोबाइल को अपने से दूर रखें।

2. किताब पढ़ना : Reading a book

किताब पढ़ना एक अच्छी आदत और बढ़िया विकल्प है। किताब पढ़ने से मन शांत होता है। आप सोने से पहले अपनी मनपसंद किताब पढ़ सकते हैं।

3. दूध या चाय का सेवन : Milk or Tea

रात को अच्छी नींद के लिए कुछ गर्म चीजें पीना फायदेमंद होता है। आप हल्दी वाला दूध या कैमोमाइल चाय पी सकते हैं। यह चाय आपके दिमाग के साथ-साथ आंतों के लिए भी फायदेमंद है।

विशेषज्ञों के अनुसार, शॉवर लेना नींद का एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह आपकी नींद में सुधार करता है और नींद की गुणवत्ता में भी सुधार करता है।

4. ब्रीदिंग एक्सरसाइज : Breathing Exercises

आपको यह पढ़ने में अजीब लग सकता है, लेकिन आपको सोने से पहले ब्रीदिंग एक्सरसाइज करनी चाहिए। योग विशेषज्ञ, आध्यात्मिक गुरु सोने से पहले सांस लेने के व्यायाम की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि सोने से पहले प्राणायाम करने से मन शांत होता है और नींद में सुधार होता है।

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