Healthy Breakfast – सुबह का हेल्दी नाश्ता

Healthy Breakfast in Hindi – सुबह का हेल्दी नाश्ता

इन दिनों ग्लूटेन को लेकर काफी विवाद है। ग्लूटेन एक प्रकार का प्रोटीन है जो विभिन्न प्रकार के अनाजों में पाया जाता है, जैसे राई, आटा और जौ (Healthy Foods)। नतीजतन, हमारे दैनिक आहार में लगभग हर चीज में ग्लूटेन मौजूद होता है, चाहे वह पास्ता हो या ब्रेड लेकिन कुछ लोग आंतों की समस्याओं के कारण ग्लूटेन को बर्दाश्त नहीं करते हैं और ग्लूटेन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से पेट फूलना, दस्त, सिरदर्द, त्वचा की समस्याएं (स्वस्थ नाश्ता) सहित विभिन्न बीमारियां हो सकती हैं। और यही कारण है कि बहुत से लोग अपने आहार में लस मुक्त भोजन करना पसंद करते हैं आइए स्वस्थ नाश्ते पर एक नज़र डालें और जानें कि घर पर लस मुक्त रोटी कैसे बनाई जाती है (Healthy Breakfast)।

लस मुक्त ब्रेड सामग्री : सुबह के नाश्ते में क्या क्या बनाया जा सकता है?

ब्राउन राइस पाउडर 90 ग्राम एक प्रकार का अनाज 130 ग्राम आलू स्टार्च 100 ग्राम सूखा खमीर 2 1/2 छोटा चम्मच पाउडर चीनी 2 बड़े चम्मच सेब साइडर सिरका 2 चम्मच समुद्री नमक 1 1/2 छोटा चम्मच सेलियम ब्रान 20 ग्राम गर्म पानी 400 मिलीलीटर। (हेल्दी नाश्ता)

तरीका : ब्रेकफास्ट कैसे करें?

1. एक छोटे कंटेनर में खमीर, चीनी और 150 मिलीलीटर गर्म पानी लें। झाग आने तक 10-15 मिनट के लिए भिगो दें। इसके बाद इसे हटाना होगा। (Subah Ka Healthy Nashta)

2. दूसरे कंटेनर में 250 मिली। सिलियम चोकर को पानी के साथ मिलाना चाहिए।

3. एक छलनी में एक प्रकार का अनाज, ब्राउन राइस पाउडर, आलू स्टार्च और नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।

4. उसी बर्तन में यीस्ट, चोकर, एप्पल साइडर विनेगर के साथ सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें और आटे की तरह पेस्ट बना लें। उसके बाद 5-10 मिनिट के लिए आटे को माया के साथ छोड़ देना चाहिए.

5. अब आपको बेकिंग पॉट को तेल से अच्छी तरह ग्रीस करना है इस बार आपको उस बर्तन से छोटी लोई बनाने के लिए बेहतर आटा देना है एक सूती कपड़े से ढककर आटे को लगभग एक घंटे के लिए फूलने के लिए छोड़ दें।

6. इसे सूजे हुए आटे के चारों ओर ब्राउन राइस पाउडर से सख्त कर लेना चाहिए। लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखा जाना चाहिए कि इसमें कोई लीक न हो। अब आटे को फिर से किसी गरम जगह पर निकाल लेना है।

7. अब इसे एक कौशल के बीच में 250 डिग्री सेल्सियस पर प्री-हीट ओवन में डाल दें। सबसे नीचे उसे एक बेकिंग ट्रे रखनी है।

8. आटा तैयार होने के बाद, बेकिंग पेपर के साथ कच्चा लोहा का कंकाल निकालकर उसमें आटा डाल दें और ऐसे में आप इसे अपनी पसंद के अनुसार डिजाइन कर सकते हैं। इस बीच, बेकिंग ट्रे में गर्म पानी के साथ ओवन के दरवाजे को आटे के चारों ओर 5-6 बर्फ के टुकड़ों के साथ बंद कर दें, यानी बेकिंग पेपर और कड़ाही के बीच।

9. पहले 20 मिनट तक बेक करें और फिर 230 डिग्री सेंटीग्रेड पर 40-50 मिनट तक बेक करें। अगर आप ब्रेड को ब्राउन होने से बचाना चाहते हैं, तो आप इसे एल्युमिनियम फॉयल से लपेट सकते हैं (

10. ग्लूटेन फ्री ब्रेड बनकर तैयार है. इस ब्रेड को सूखी जगह पर कमरे के तापमान पर 3-4 दिन तक खा सकते हैं.

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