विटामिन डी की कमी केसे जाने?

विटामिन डी की कमी: आपको कैसे पता चलेगा कि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है?

आपको कैसे पता चलेगा कि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है, जानिए इसके बारे में सबकुछ

आपकी हड्डियों, दांतों और मांसपेशियों को स्वस्थ रखने में Vitamin D की कई महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इन पोषक तत्वों की कमी आपके शारीरिक के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी खराब हो सकती है।

आपको कैसे पता चलेगा कि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है? : How to know Vitamin D deficiency?

Vitamin D आपके शरीर को स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक कई पोषक तत्वों में से एक है। यह एक वसा में घुलनशील पोषक तत्व है जो सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर शरीर द्वारा निर्मित होता है। सूर्य का प्रकाश इन पोषक तत्वों की पर्याप्त आपूर्ति का प्राथमिक स्रोत है क्योंकि यह भोजन में सीमित मात्रा में होता है।

विटामिन डी की कमी केसे जाने? : How to know if you are Vitamin D deficiency?

आपकी हड्डियों, दांतों और मांसपेशियों को स्वस्थ रखने में Vitamin D की कई महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इन पोषक तत्वों की कमी आपके शारीरिक के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी खराब हो सकती है। फिर भी, दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोगों में इस विटामिन की कमी है। आमतौर पर, Vitamin D की कमी का निदान रक्त परीक्षण द्वारा किया जाता है, अब शोधकर्ताओं ने संख्याओं को ट्रैक करने का एक आसान तरीका खोजा है, जो कि अपनी जीभ का परीक्षण करना है।

1. आपकी जीभ पर लक्षण : Symptoms on the tongue

मेयो क्लिनिक, रोचेस्टर (यूएसए) के त्वचाविज्ञान विभाग द्वारा 2017 में किए गए शोध के अनुसार, जिन लोगों में बर्निंग माउथ सिंड्रोम (बीएमएस) के लक्षण हैं, उन्हें उपवास रक्त ग्लूकोज, Vitamin D (डी 2 और डी 3) के स्तर की जांच करनी चाहिए। विटामिन बी6, जिंक, विटामिन बी1 और टीएसएच।

सूजन या गर्म संवेदनाएं आमतौर पर होठों या जीभ पर महसूस होती हैं या मुंह में अधिक फैलती हैं। इसके अलावा, व्यक्ति को मुंह में सुन्नता, सूखापन और अप्रिय अंडकोष का अनुभव हो सकता है। भोजन करते समय दर्द बढ़ सकता है। शोधकर्ता का सुझाव है कि यदि समस्या के मूल कारण को प्रभावी ढंग से संबोधित नहीं किया जाता है, तो स्थिति संबंधित होती है। स्थिति की गंभीरता एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकती है।

2. आपको क्या करना चाहिए? : What you should do

महामारी के दौरान इन पोषक तत्वों की निगरानी की आवश्यकता महामारी के दौरान बढ़ गई जब यह स्थापित हो गया कि विटामिन डी के निम्न स्तर से भड़काऊ साइटोकिन्स, निमोनिया और वायरल ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

इसलिए आपको इस लक्षण को हल्के में नहीं लेना चाहिए। हालांकि बर्निंग माउथ सिंड्रोम अन्य पोषक तत्वों की कमी से जुड़ा हुआ है, फिर भी आपको सटीक कारण की पुष्टि करने के लिए अपने डॉक्टर को देखने की जरूरत है।

विटामिन डी की कमी के अन्य सामान्य लक्षणों में थकान, हड्डियों में दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन और मिजाज शामिल हैं।

विटामिन डी का दैनिक अनुशंसित आहार सेवन (आरडीआई) स्तर 70 से कम उम्र के लोगों के लिए 600 IU और 70 से अधिक लोगों के लिए 800 IU है।

रोजाना कुछ समय धूप में बिताने से आपका शरीर पर्याप्त मात्रा में Vitamin D बना सकता है। समय की मात्रा सूर्य के प्रकाश की तीव्रता के साथ बदलती रहती है। वसंत और गर्मियों में धूप में 10 से 20 मिनट बिताना काफी है, लेकिन सर्दियों में एक व्यक्ति को विटामिन डी की अनुशंसित मात्रा प्राप्त करने के लिए कम से कम 2 घंटे खर्च करने की आवश्यकता होती है।

3. विटामिन डी के अन्य स्रोत।

सूरज की रोशनी वास्तव में Vitamin D का सबसे अच्छा स्रोत है, लेकिन अगर आप इन पोषक तत्वों का सेवन बढ़ाना चाहते हैं, तो आप पालक , पत्ता गोभी , ओकरा , सोयाबीन इत्यादी पदार्थों को भी खा सकते हैं।

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या के लिए आहार

News Hindi TV

Latest hindi News Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *