सर्दी के मौसम में अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली कैसे मजबूत करें

सर्दी का मौसम: सर्दी के मौसम में अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली कैसे मजबूत करें

सर्दी शुरू हो गई है। सुबह गरवा यह महसूस करते हुए है। इसलिए जरूरी है कि अभी खान-पान और प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) पर विशेष ध्यान दिया जाए। भोजन का संबंध हर मौसम से है। डॉक्टर भी इस मौसम में मौसमी फल और सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियां जैसे गाजर, सेब, संतरा, कीवी को आहार में शामिल करना चाहिए। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि आपको मौसमी फल और सब्जियां क्यों खानी चाहिए? (प्रतिरक्षा प्रणाली कैसे मजबूत करें)

सर्दी के मौसम में अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली कैसे मजबूत करें
Weak Immunity Solution

शरीर में पोषण की कमी दूर होती है

मौसम के साथ शरीर की सामान्य पोषण संबंधी जरूरतें बदल जाती हैं। ठंड का मौसम आपको सर्दी, फ्लू और अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है। रोग और संक्रमण से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए बहुत सारे फल और सब्जियां खाएं। अपने सर्दियों के आहार में विटामिन सी से भरपूर फल जैसे कीवी, सेब, खट्टे फल शामिल करें।

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पौष्टिक घटक 

इस समय ताजा बाजार में मौसमी फल और सब्जियां मिलती हैं। पोषण मूल्य और ताजगी बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए इस मौसम में ज्यादा से ज्यादा सब्जियां और फल अपनी डाइट में शामिल करें। खास बात यह है कि सर्दी के मौसम में कोई भी खाना जल्दी पच जाता है।

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पालक 

पालक खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। पालक विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह आपको धब्बेदार अध: पतन और मोतियाबिंद से बचाता है और आपके कॉर्निया को स्वस्थ रखता है। खासकर सर्दियों के मौसम में पालक को अपने दैनिक आहार में शामिल करें।

संतरा, अदरक और गाजर का रस

संतरा एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होता है। गाजर बीटा-कैरोटीन और फाइबर से भरपूर होती है, जो वजन घटाने और पाचन में मदद करती है। अदरक अपच, सूजन और पेट दर्द का घरेलू इलाज है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।

अनार और चुकंदर का रस

अनार और चुकंदर से बने डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन किया जा सकता है। यह आयुर्वेद में अपने कई विषहरण गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें एलोवेरा जेल होता है। यह आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है। इसलिए इस मौसम में अनार और चुकंदर के जूस को डाइट में शामिल करना चाहिए।

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