हड्डियों को मजबूत करने के लिए डाइट में शामिल करें ये ‘चीजें’

हड्डियों को मजबूत करने के लिए डाइट में शामिल करें ये ‘चीजें’

 

दूध को अक्सर सुपरफूड कहा जाता है। दूध कैल्शियम से भरपूर होता है। डॉक्टर हड्डियों को मजबूत करने के लिए दूध पीने की सलाह देते हैं। इसके लिए रोज सुबह-शाम दूध पिएं।

मुंबई : खराब दिनचर्या, खराब खान-पान और तनाव कई बीमारियों को जन्म दे सकता है। इन्हीं बीमारियों में से एक है ऑस्टियोपोरोसिस। यह हड्डियों से संबंधित रोग है। इस बीमारी से हड्डियों में फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है। डॉक्टर स्वस्थ रहने के लिए संतुलित आहार की सलाह देते हैं। उनमें से कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। हड्डियों के कमजोर होने से शरीर में अकड़न आ जाती है। इसके लिए अपने आहार में कैल्शियम और विटामिन-डी से भरपूर चीजों को शामिल करें। अगर आप भी अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो इन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। (हड्डियों को मजबूत करने के लिए डाइट में करें इन चीजों को शामिल)

हड्डियों को मजबूत करने के लिए डाइट में शामिल करें ये ‘चीजें’

मूंगफली

रोजाना एक मुट्ठी मूंगफली खाना सेहत के लिए वरदान है। इसमें कई औषधीय गुण होते हैं। इसके लिए आपको अखरोट, बादाम, ब्राजील नट्स आदि खाने की जरूरत है। इसमें कैल्शियम, एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा -3 फैटी एसिड और फास्फोरस के गुण होते हैं।

सालमन मछली

सालमन में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। इससे शरीर को विटामिन-डी की आपूर्ति होती है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन डी की जरूरत होती है। आप सालमन मछली खा सकते हैं। इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं।

दूध प्या

दूध को अक्सर सुपरफूड कहा जाता है। दूध कैल्शियम से भरपूर होता है। डॉक्टर हड्डियों को मजबूत करने के लिए दूध पीने की सलाह देते हैं। इसके लिए रोज सुबह-शाम दूध पिएं।

अंडे खाओ

अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं। अंडे पोषक तत्वों का पावर हाउस हैं। शरीर में प्रोटीन की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए रोजाना अंडे का सेवन करें। इससे हड्डियां मजबूत होती हैं।

पालक

पालक में विटामिन-के होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाता है। अपने आहार में पालक के साग को अवश्य शामिल करें। आप अपनी डाइट में ब्लैकबेरी, पालक, ब्रोकली को शामिल कर सकते हैं। (हड्डियों को मजबूत करने के लिए डाइट में करें इन चीजों को शामिल)

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