दौड़ते समय सांस लेने की तकनीक सीखें

दौड़ते समय सांस लेना: दौड़ते समय सांस लेने की तकनीक सीखें, इसके बारे में और पढ़ें! | दौड़ते समय अपनाएं ये खास टिप्स

आपको फिट रखने के लिए अक्सर अलग-अलग तरह के वर्कआउट करता है (दौड़ते समय सांस) । फिटनेस के लिए दौड़ना या टहलना बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन किसी भी प्रकार के वर्कआउट रूटीन का अधिकतम लाभ उठाने के लिए दो चीजें जरूरी हैं। आपका रूप और आप जिस तरह से सांस लेते हैं। (Breathing While Running Follow These Special Tips While Running)

दौड़ते समय सांस लेने की तकनीक सीखें
रनिंग करते समय

-जब आप वर्कआउट करते हैं तो अक्सर आप अपने ब्रीदिंग पैटर्न पर ध्यान नहीं देते हैं। कोई भी व्यायाम करते समय सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ठीक से सांस कैसे ली जाए। हम आपको बताने जा रहे हैं कि दौड़ते या चलते समय सांस लेने का सही तरीका कितना जरूरी है। आइए देखें कि सांस लेने का सही तरीका क्या है।

– दौड़ने से आपकी मांसपेशियों और श्वसन तंत्र के माध्यम से आपके शरीर में ऊर्जा पैदा होती है और लगातार चलने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। ऐसी स्थिति में रनिंग करते समय ठीक से सांस लेना बहुत जरूरी है। कई नाक से सांस लेते हैं और दौड़ते या चलते समय मुंह से सांस छोड़ते हैं। हालाँकि,  समय आपको अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है।

– ऐसे में ऑक्सीजन की जरूरत को पूरा करने के लिए मुंह से सांस लेना जरूरी है। यदि आप धीमी गति से दौड़ते हैं, तो आप अपनी नाक से सांस ले सकते हैं। लेकिन जब आप तेज दौड़ रहे होते हैं तो मुंह से सांस लेने लगते हैं। जब आप चलते हैं या दौड़ते हैं तो यह बहुत जरूरी है कि आपका फॉर्म सही हो। इस दौरान अपनी रीढ़ को सीधा रखें। आगे देखें और अधिक कुशलता से सांस लेने के लिए अपने कंधों को आराम दें। गहरी साँस लेना।

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