संतरे के साइड इफेक्ट : Side effects of Oranges

संतरे के साइड इफेक्ट : Side Effects of Orange in Hindi

संतरे के साइड इफेक्ट : संतरा खाना सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन जानिए दिन भर में कितना खाना चाहिए! | स्वास्थ्य देखभाल युक्तियाँ संतरे के दुष्प्रभाव

सर्दी आ गई है और इस मौसम के साथ मौसमी फल और सब्जी भी बाजार में आती है। हम सभी जानते हैं कि सर्दियों में हरी पत्तेदार सब्जियां और ताजे फल खाना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। ऐसा ही एक खास फल जो इस मौसम में आता है वो है संतरा। सर्दी के मौसम में संतरे की मांग काफी बढ़ जाती है।

संतरे के साइड इफेक्ट : Side effects of Oranges
संतरा के फायदे

संतरे में मौजूद पोषक तत्व : Nutrients in Oranges

संतरा एक ऐसा फल है जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह फल जितना अपने स्वाद के लिए सभी को पसंद होता है, सेहत के लिहाज से भी उतना ही फायदेमंद है। इसके अलावा संतरा आपको हाइड्रेट रखने में मदद करता है। ये फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं। जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस फल को ज्यादा खाने से कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं।

100 ग्राम संतरे में 48 ग्राम कैलोरी, 8 ग्राम पानी, 0.9 ग्राम प्रोटीन, 11.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 9.4 ग्राम चीनी, 2.4 ग्राम फाइबर और 6 प्रतिशत विटामिन सी होता है। इसमें कोई शक नहीं कि संतरा एक सेहतमंद फल है। हालाँकि, इस फल को कम मात्रा में खाना चाहिए। अगर कोई रोजाना 4-5 संतरे खाने लगे तो उसे ज्यादा फाइबर मिलेगा। इससे पेट दर्द, डायरिया, सूजन और जी मिचलाने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

संतरा खाने से पहले इन लोगों को डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए

बहुत अधिक विटामिन सी से नाराज़गी, उल्टी, अनिद्रा और दिल का दौरा पड़ सकता है। संतरा प्राकृतिक रूप से अम्लीय होता है। जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट खराब हो सकता है। इसके अलावा, गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) वाले लोगों में यह समस्या होने की संभावना अधिक होती है। संतरा खाने से पहले गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग वाले लोगों को डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। ज्यादा संतरा खाने से उल्टी और सीने में जलन हो सकती है। जिन लोगों के खून में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है उन्हें संतरा खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

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