नींद का पैटर्न भी यौन जीवन को प्रभावित करता है; देखें कि कैसे सोना है

नींद का पैटर्न भी यौन जीवन को प्रभावित करता है; देखें कि कैसे सोना है

खराब असर

अगर आप ठीक से नहीं सोएंगे तो आपको कमर दर्द, गर्दन दर्द, ब्लड प्रेशर और चक्कर आने की समस्या होगी।

नई दिल्ली, 28 जुलाई: बेहतर स्वास्थ्य के लिए (स्वास्थ्य) अच्छी डाइट के साथ-साथ अच्छी नींद (नींद) की जरूरत है। अगर नींद पूरी नहीं होती है तो कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। सेहत पर इसका बुरा असर bad (खराब असर) हो जाता। पर्याप्त नींद न लेने वालों के लिए रक्तचाप (रक्त चाप) दिल से जुड़ी ऐसी ही समस्याएं होने लगती हैं। यौन स्वास्थ्य पर प्रभाव के अलावा (सेक्स जीवन पर प्रभाव) हो जाता। इसलिए, स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार (स्वास्थ्य विशेषज्ञ) एक व्यक्ति को 6 से 8 घंटे की नींद की जरूरत होती है। उनके अनुसार जिस अवस्था में हम पूरी नींद के साथ सोते हैं (नींद की स्थिति) यह स्थिति हमारे स्वास्थ्य को भी प्रभावित करती है।

पूरी नींद जरूरी

अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद जरूरी है। नींद अच्छी होने पर ही आपकी इम्युनिटी अच्छी रहती है। जर्नल ऑफ एक्सपेरिमेंटल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग रात को अच्छी नींद लेते हैं उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है।

 

पीठ पर नींद

पीठ के बल सोने के कई फायदे हैं। यह रीढ़, मांसपेशियों और जोड़ों के अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। हालांकि, पीठ दर्द, स्लीप एपनिया या चक्कर आने वाले लोगों को अपनी पीठ के बल सोना मुश्किल होता है। जानकारों के मुताबिक सीधे सोने की आदत वाले लोगों में यह घुटने के दर्द और पीठ के निचले हिस्से के दर्द से निजात दिलाने में मदद करता है।

 

पेट पर नींद

ज्यादातर लोग पेट के बल सोना पसंद करते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार पेट के बल सोने से चक्कर आना कम हो सकता है। साथ ही स्लीप एपनिया से पीड़ित लोगों को इस तरह सोने से फायदा होता है। इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि पेट के बल सोते समय गर्दन अकड़ न जाए। अक्सर पेट के बल सोने वाले लोगों को गर्दन में दर्द की शिकायत रहती है।

 

सोफे पर सो रही है

अक्सर बच्चे और बड़े लोग सोफे पर सोना पसंद करते हैं। हालांकि, यह पीठ दर्द का कारण बन सकता है। गर्भवती महिलाओं को तकिये पर सोने की सलाह दी जाती है। यह मस्तिष्क को ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार करता है। साथ ही जिन लोगों को चक्कर आते हैं उन्हें सोफे पर ही सोना चाहिए। हालांकि, जो लोग कुशन पर सोने के कारण मांसपेशियों में दर्द से पीड़ित होते हैं, उनके लिए सीधे सोना बेहतर होता है।

 

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