बच्चे का वजन बढ़ाने के लिए टिप्स

बच्चे का वजन बढ़ाने के लिए टिप्स : Tips to increase baby weight

स्वभाव दुबले-पतले होते हैं, उन्हें कितना भी खिलाया जाए, उनका वजन (बच्चे का वजन) इस तरह नहीं बढ़ता, शरीर की संरचना पतली होती है! लेकिन यह बात सभी बच्चों पर लागू नहीं होती। उम्र के अनुसार, हम में से प्रत्येक का शरीर का वजन सामान्य होता है, स्वास्थ्य समस्याओं की संख्या से कम (Health Tips for Baby)।

डॉक्टर को यह समझना होगा कि क्या बच्चे का वजन उसकी उम्र के अनुपात में सही है! एक बार जब आप उनसे जांच करा लेंगे, तो मामला समझ में आ जाएगा। आपके कम वजन वाले बच्चे को वजन बढ़ाने में मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं यदि यह पाया जाता है कि बच्चा अपनी उम्र के अनुपात में कम वजन का है।

बच्चे का वजन बढ़ाने के लिए टिप्स
बच्चे का वजन

बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं : How to increase baby weight?

1. उच्च कैलोरी आहार : High calorie diet

अगर बच्चे का वजन उम्र से कम है तो उसे दूध पिलाकर ठीक करना चाहिए। इस जगह पर उसके आहार में उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। ऐसे में कई तरह के मिल्क शेक, स्मूदी और आलू आपके काम आएंगे। सब कुछ स्वादिष्ट है, इसलिए आपको ज्यादा खाने की जरूरत नहीं है।

2. वसा और प्रोटीन : Fat and protein

वजन बढ़ाने का कोई विकल्प नहीं है। ऐसे में बच्चे के आहार में पनीर, दूध, अंडे, मांस, तैलीय मछली, नट्स, अनाज को शामिल करना चाहिए। ये खाने में भी बहुत अच्छे होते हैं, इसलिए आमतौर पर बच्चे खाना खाते समय बयानाका नहीं खाते हैं.

3. बार बार खाना खिलाना : To feed frequently

बच्चों को एक बार में ज्यादा खाए बिना बार-बार खाना खिलाना चाहिए – इससे शरीर पर भी बुरा असर पड़ेगा। हालांकि, डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ यह तय करेंगे कि आप कितनी बार खाएंगे।

4. खाने से पहले न पियें : do not drink before eating

बच्चे को दूध पिलाने से पहले पानी या कोई अन्य पेय नहीं देना चाहिए, तो उसका पेट भर जाएगा, फिर वह ठीक से नहीं खा पाएगा।

5. विटामिन की खुराक : Vitamin Supplements

डॉक्टर की सलाह के अनुसार बच्चे का वजन बढ़ाने के लिए विटामिन सप्लीमेंट भी दिए जा सकते हैं।

6. मजबूर नहीं होना चाहिए : Should not be forced

आहार के बारे में इतने लंबे समय से बात की जा रही है! इसके साथ ही एक मानसिक समस्या का भी ध्यान रखना होगा। बच्चे को मुंह से खाने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है। अनिच्छा से बजाना लेकिन अंत में शरीर खराब होता है !

7. आवश्यकतानुसार व्यायाम करें : Exercise as needed

केवल अच्छी शिक्षा बल्कि उसकी सतर्कता और समर्पण की भी सबसे अधिक आवश्यकता है। नहीं होगा मोटापे का डर!

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