VIDEO: वर्क फ्रॉम होम में कितने घंटे और कैसे करें काम, सुनिए डॉक्टर की सलाह

VIDEO: वर्क फ्रॉम होम में कितने घंटे और कैसे करें काम, सुनिए डॉक्टर की सलाह

जितनी कंपनियां कर्मचारियों की संख्या कम करती हैं, उतने ही कम लोगों पर काम का बोझ ज्यादा होता है। नतीजा यह है कि कई लोग एक ही जगह घंटों बैठकर काम कर रहे हैं। इसका व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य (घर से काम करने के प्रभाव) पर कई प्रभाव पड़ रहे हैं।

वर्क फ्रॉम होम

मुंबई 10 जुलाई: कोरोना को पूरे देश में एक साल से अधिक समय हो गया है (कोरोनावाइरस) थाइम पहना जाता है। नतीजतन, कई कंपनियां कर्मचारियों को घर से काम करने की पेशकश करती हैं (घर से काम) दिया हुआ है। हालांकि, इस अवधि के दौरान काम के घंटे अपने आप बढ़ गए हैं। जितनी कंपनियां कर्मचारियों की संख्या कम करती हैं, उतने ही कम लोगों पर काम का बोझ ज्यादा होता है। नतीजा यह है कि कई लोग एक ही जगह घंटों बैठकर काम कर रहे हैं। इसका व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर कई प्रभाव पड़ता है (घर से काम करने के प्रभाव) हो रहे हैं। इस संबंध में डॉ. अमित सराफ (डॉ अमित सराफ) अधिक जानकारी और सलाह प्रदान की है।

डॉ अमित सराफ ने कहा कि लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने से मोटापा और हड्डियों में कमजोरी आ जाती है। रक्त वाहिकाओं में थक्के भी बन जाते हैं, कई लोग घंटों बैठकर कम पानी पीते हैं, जिससे रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह जैसी कई बीमारियां हो सकती हैं। मानसिक स्वास्थ्य पर वर्क फ्रॉम होम के प्रभाव के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है, लेकिन इस अवधि के दौरान यात्राओं में कमी का मानसिक स्वास्थ्य पर भी बड़ा प्रभाव पड़ा है। इतने सारे लोग डिप्रेशन में चले गए हैं।

शारीरिक समस्याओं को कैसे दूर करें –

इस अवधि के दौरान इसे आसान और अधिक गतिहीन बनाने के लिए व्यायाम करना चाहिए। इसकी जानकारी कई जगहों पर उपलब्ध है। ये एक्सरसाइज टेबल चेयर की मदद से पांच मिनट का ब्रेक लेकर की जा सकती हैं। दिन की शुरुआत या अंत में बैक एक्सरसाइज करना भी जरूरी है। इस दौरान हम पानी भी कम पीते हैं। हालांकि, ढाई से तीन बोतल पानी पीना जरूरी है। इससे रक्त प्रवाह सुचारू रहता है। काम से थोड़ा ब्रेक लेना जरूरी है। साथ ही आंखों की सेहत के लिए भी आंखों के लिए अपने घर या खिड़की के साथ-साथ कमरे से भी सबसे दूर का नजरिया देखना फायदेमंद होता है।

कार्य की प्रकृति या कितने समय तक कार्य करना है –

यह लगभग आठ घंटे का कार्य दिवस होना चाहिए। चिकित्सकीय रूप से, आपको घर से काम करते समय हर दो घंटे में अधिक ब्रेक और पानी लेना चाहिए। अधिमानतः आठ घंटे से अधिक काम नहीं। ज्यादा देर बैठने से खून का थक्का जमने लगता है। वजन बढ़ने से हृदय पर तनाव, हड्डियों और जोड़ों पर भार भी पड़ता है। ब्लड प्रेशर की समस्या को महसूस करें। डॉ. सराफ ने कहा कि यह समस्या उन लोगों में पाई जाती है जो सप्ताह में 55 घंटे से अधिक काम करते हैं।

 

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