Vitamin C : स्वस्थ रहने के लिए अपने आहार में विटामिन सी को शामिल करें

Vitamin C: ये एक ही विटामिन की कमी के कारण हो सकते हैं, और पढ़ें! |

स्वस्थ रहने के लिए अपने आहार में विटामिन सी को शामिल करें. स्वस्थ शरीर को बनाए रखने में विटामिन महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं खेल. आपके शरीर को हर विटामिन की जरूरत होती है। ये विटामिन शरीर में भोजन के माध्यम से पाए जाते हैं। विटामिन सी एक विटामिन है जो आपके स्वस्थ शरीर और स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। शरीर में कोलेजन के उचित उत्पादन के लिए विटामिन सी आवश्यक है। यह हड्डियों के विकास, संवहनी स्वास्थ्य और घाव भरने के लिए महत्वपूर्ण है।

Vitamin C : स्वस्थ रहने के लिए अपने आहार में विटामिन सी को शामिल करें
Vitamin C:

विटामिन की कमी के कारण : Causes of Vitamin C Deficiency

1. विटामिन सी की कमी से मसूड़ों में दर्द, मसूड़ों से खून आना, कमजोरी, थकान, मुंहासे और कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि, विटामिन सी की कमी से थकान, भूख न लगना, चिड़चिड़ापन और जोड़ों में दर्द जैसे कई लक्षण हो सकते हैं। इसलिए आपको अपने दैनिक आहार में विटामिन सी को शामिल करना चाहिए।

2. विटामिन सी को अपनी डाइट में शामिल करना बेहद जरूरी है। अन्य लाभों में विटामिन सी शामिल है, जो लोहे को अवशोषित करने में मदद करता है। जो आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या में कमी के कारण होने वाले एनीमिया को दूर करने में मदद करता है। कमजोरी के कारण थकान, पीली त्वचा, सांस लेने में तकलीफ, चक्कर आना और वजन कम होना जैसी समस्याएं होती हैं।

3. अपने आहार में नींबू, संतरा और साइट्रस शामिल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। नींबू में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। नींबू का सेवन रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है। खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं।

लाल शिमला मिर्च विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, फाइबर और बीटा कैरोटीन से भरपूर होती है। लाल शिमला मिर्च में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए यह कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ाता है। विटामिन सी के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है।

(नोट: किसी भी उपचार से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।)

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