सोने से पहले एक्सरसाइज क्यों नहीं करते?

सोने से पहले एक्सरसाइज करना चाहिए या नहीं, जानिए इसके बारे में

सुबह से दिन की व्यस्तता के कारण रात में व्यायाम (एक्सरसाइज) करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। यदि ऐसा है, तो आपको इसे जल्द ही करना बंद कर देना चाहिए, एक नया अध्ययन कहता है। एक नए अध्ययन के अनुसार, सोने से पहले व्यायाम करने से आपकी हृदय गति प्रभावित होती है और यह आपके नींद चक्र पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। यदि आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं लेकिन इसे गलत समय पर करते हैं, तो यह आपकी मदद नहीं करेगा। और जैसा कि होता है, देर रात व्यायाम करने से आपके स्वास्थ्य पर कुछ प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकते हैं। रात में काम करने से आपको थकान महसूस हो सकती है और इस तरह आपको एक बच्चे की तरह सोने में मदद मिलती है। लेकिन नया अध्ययन इसके विपरीत कहता है।

सोने से पहले एक्सरसाइज क्यों नहीं करते?
एक्सरसाइज

सोने से पहले व्यायाम क्यों नहीं करते? | Why don’t you exercise before sleeping?

1. अभ्यास : Practice

एक नए अध्ययन के अनुसार, देर रात तक व्यायाम करने से आपके दिल की धड़कन तेज हो सकती है और आपकी नींद बाधित हो सकती है।

व्यायाम आमतौर पर आपको डिहाइड्रेट करता है और शरीर में स्ट्रेस हार्मोन रिलीज करता है, जो आपको अलर्ट रखता है।

जिम में तेज रोशनी और स्ट्रेस हार्मोन मेलाटोनिन, स्लीप हार्मोन के उत्पादन को रोकते हैं।

2. बढ़ी हुई सतर्कता : Increased Alertness

जब आप व्यायाम करते हैं, तो अधिवृक्क ग्रंथियां एड्रेनालाईन का उत्पादन करने के लिए सक्रिय होती हैं, जिसे एपिनेफ्रीन कहा जाता है।

यह हृदय को शीर्ष गियर में प्रारंभ करता है और हृदय गति को बढ़ाता है। यह ऑक्सीजन के स्तर और मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को भी बढ़ाता है। इससे आपकी नींद में खलल पड़ता है।

3. तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है : Stimulates the Nervous System

तीव्र व्यायाम तंत्रिका तंत्र (एक्सरसाइज) को उत्तेजित कर सकता है और हृदय गति को बढ़ा सकता है, जिसे सामान्य होने में समय लग सकता है।

यह आपकी नींद में भी खलल डालता है। कुछ ज़ोरदार अभ्यासों में दौड़ना, तैरना, साइकिल चलाना और भारोत्तोलन शामिल हैं।

तंत्रिका तंत्र को ठीक होने में समय लगता है, क्योंकि यह हाथ-पैर-आंख के समन्वय के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है। जब तंत्रिका तंत्र तेज गति से होता है, तो यह शरीर में कंपन पैदा कर सकता है, जिससे मांसपेशियों में दर्द, दर्द और नींद कम हो सकती है।

4. कम मांसपेशियों की वृद्धि : Low Muscle Growth

जब आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो आपकी मांसपेशियां टूट जाती हैं और टूट जाती हैं। आराम मांसपेशियों को स्वस्थ रखने और उनकी वृद्धि को बढ़ाने का मुख्य तरीका है।

सोने से पहले व्यायाम करने से आपकी नींद खराब हो सकती है और यह मांसपेशियों के विकास में बाधा उत्पन्न कर सकता है।

विशेषज्ञ देर रात व्यायाम करने के नकारात्मक प्रभावों से निपटने के लिए तीन आसान तरीके सुझाते हैं:

– सोने से कम से कम तीन घंटे पहले व्यायाम करें।

– अपनी मांसपेशियों को आराम देने के लिए गर्म पानी से नहाएं।

– अपने शयनकक्ष में कुछ आवश्यक तेल जलाएं या आराम से प्रभाव के लिए नहाने के पानी में थोड़ा सा मिलाएं।

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